Kundli Tv- कोई भी फैसला लेने से पहले ज़रूर करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 10:31 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
एक समय की बात है। एक संत प्रात:काल भ्रमण के लिए समुद्र के तट पर पहुंचे। समुद्र के तट पर उन्होंने एक पुरुष को देखा जो एक स्त्री की गोद में सिर रख कर सोया हुआ था। पास में शराब की खाली बोतल पड़ी हुई थी। संत बहुत दुखी हुए। उन्होंने विचार किया कि यह मनुष्य कितना तामसिक और विलासी है जो प्रात:काल शराब का सेवन करके स्त्री की गोद में सिर रख कर प्रेमालाप कर रहा है।
PunjabKesari
थोड़ी देर बाद समुद्र से बचाओ-बचाओ की आवाज आई। संत ने देखा एक मनुष्य समुद्र में डूब रहा है मगर स्वयं तैरना नहीं आने के कारण संत देखते रहने के अलावा कुछ नहीं कर सकते थे। स्त्री की गोद में सिर रख कर सोया हुआ व्यक्ति उठा और डूबने वाले को बचाने के लिए पानी में कूद गया। थोड़ी देर में उसने डूबने वाले को बचा लिया और किनारे ले आया।

संत विचार में पड़ गए कि इस व्यक्ति को बुरा कहें या भला। वह उसके पास गए और बोले, ‘‘भाई, तुम कौन हो और यहां क्या कर रहे हो?’’

उस व्यक्ति ने उत्तर दिया, ‘‘मैं एक मछुआरा हूं। आज कई दिनों बाद समुद्र से मछली पकड़ कर प्रात: जल्दी यहां लौटा हूं। मेरी मां मुझे लेने के लिए आई थीं और साथ में (घर में कोई दूसरा बर्तन नहीं होने पर) इस मदिरा की बोतल में पानी ले आईं। कई दिनों की यात्रा से थका हुआ था और सुबह के सुहावने वातावरण में पानी पी कर थकान कम करने के लिए मां की गोद में सिर रख कर ऐसे ही सो गया।’’
PunjabKesari
संत की आंखों में आंसू आ गए कि मैं कैसा पातक मनुष्य हूं, जो देखा उसके बारे में मैंने गलत विचार किया जबकि वास्तविकता अलग थी। कोई भी बात जो हम देखते हैं, हमेशा जैसी दिखती है वैसी नहीं होती है, उसका एक दूसरा पहलू भी हो सकता है। किसी के प्रति कोई निर्णय लेने से पहले सौ बार सोचें और तब फैसला करें।
छठ पूजा से जुड़ी हर जानकारी यहां मिलेगी (Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News