सैलरी secret रखने के लिए लोग पैसा खर्च करने को भी तैयार

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 06:02 PM (IST)

वॉशिंगटनः  अक्सर लोग यह तो जानना चाहते हैं कि दूसरों को कितनी सैलरी मिल रही है, लेकिन अपनी सैलरी किसी को बताना नहीं चाहते। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक ताजा रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि लोग अपनी सैलरी छिपाने के लिए पैसा तक खर्च करने को तैयार हैं। शोधकर्ताओं ने एक बड़े कमर्शियल बैंक के 752 कर्मचारियों से पूछा कि उनकी सैलरी की जानकारी ऑफिस के पांच साथियों को ईमेल किए जाने से रोकने के लिए क्या वह पैसा देंगे, या पैसा लेकर दूसरों तक यह जानकारी जाने देंगे? 

करीब 80 फीसदी ने कहा कि वह ईमेल रोकने के लिए पैसा देने को तैयार हैं, जबकि 40 फीसदी ने कहा कि 125 डॉलर (करीब 9000 रुपए) लेकर भी वह दूसरों को अपनी सैलरी नहीं बताना चाहते। सैलरी की चर्चा को लेकर अभी भी गंभीर धारणाएं है। शोधकर्ताओं ने कहा, "उदाहरण के तौर पर यदि एक कर्मचारी दूसरे सहकर्मी को यह बताता है कि उसे अधिक सैलरी मिलती है तो उसका व्यवहार बदल सकता है।" 

हालांकि, उन्होंने सैलरी जाहिर करने के कई फायदे भी दर्ज किए हैं। यह आपको सैलरी को लेकर बातचीत, मैनेजर्स बदलने या नए जॉब की तलाश के दौरान सशक्त बनाता है। इससे सैलरी को लेकर भेदभाव के खिलाफ लड़ने में भी मदद मिलती है। हालांकि, इस सोच में तब्दीली भी आ रही है। Cashlorette के सर्वे में यह बात सामने आई है कि 30 फीसदी युवा कामकाजी अपनी सैलरी की चर्चा सहयोगियों से करने को तैयार हैं, जबकि 53 से 71 उम्र के महज 8 फीसदी लोग इस बात के लिए तैयार हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News