अमेरिका का मानना- श्रीलंका में राष्ट्रपति के गलत फैसले से बिगड़ी स्थिति

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 05:54 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक प्रमुख 'थिंक टैंक' का कहना है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना द्वारा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को हटा कर उनकी जगह महिन्द्रा राजपक्षे को नियुक्त करना एक 'गलत फैसला' था और इससे पूरी स्थिति बिगड़ गई। गौरतलब है कि सिरिसेना ने 9 अक्तूबर को संसद भंग कर अगले साल पांच जनवरी को चुनाव कराने की घोषणा की थी। लेकिन इसके बाद यह भी स्पष्ट हो गया कि राजपक्षे के पास बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं था।

   PunjabKesari  राजपक्षे को 225 सदस्यीय संसद में बहुत साबित करने के लिए 113 सांसदों का समर्थन चाहिए था। दक्षिण एशिया मामलों पर केंद्रित थिंक टैंक 'अटलांटिक काउंसिल' के निदेशक भरत गोपालस्वामी ने कहा कि संसद भंग करना इस बात को रेखांकित करता है कि सिरिसेना ने बहुमत जुटाने की अपनी क्षमता का गलत आकलन किया।       

PunjabKesariसिरिसेना ने करीब साढ़े तीन साल तक तनावपूर्ण संबंध के बाद 26 अक्तूबर को अचानक रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था और उनके स्थान पर महिन्द्रा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। इस कदम से देश में संवैधानिक संकट उत्पन्न हो गया। 

PunjabKesari

सिरिसेना ने संसदीय कार्यवाही 16 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी थी। बाद में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर उन्होंने 14 नवंबर को संसद की बैठक फिर बुलाने के लिए नोटिस जारी किया। फिर पिछले सप्ताह शुक्रवार को उन्होंने आखिरकार संसद भंग कर जनवरी 2019 में चुनाव कराने की घोषणा की। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News