वाराणसी: देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का PM मोदी ने किया उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 04:03 PM (IST)

वाराणसीः छठ के अवसर पर अरबों रूपये की परियोजनाओं की सौगात देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वीं बार सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। मोदी ने रामनगर में रिमोट का बटन दबाकर मल्टी मॉडल टर्मिनल का शुभारम्भ किया और बाद में पहले कंटेनर कार्गो काे हरी झंडी दिखाई। परिवहन के लिए सड़क, रेल और जल मार्ग के इस टर्मिनल से जोड़ा गया है।  
PunjabKesariवाराणसी-हल्दिया के बीच गंगा में 1383 किलोमीटर जल मार्ग विकसित किया जा रहा है। वाराणसी मल्टी मॉडल टर्मिनल बनने से पूर्वोत्तर और बंगलादेश तक जल परिवहन की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे सड़क मार्ग पर बोझ कम होगा। टर्मिनल के निर्माण से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के उद्योगों को वैश्विक बाजारों जुड़ने का अवसर मिलेगा। जल मार्ग विकास परियोजना पर 5369 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। रामनगर में वाराणसी टर्मिनल पर 206 करोड़ का निवेश किया गया है। वाराणसी मल्टी मॉडल टर्मिनल का रिकॉर्ड 879 दिनों में बनाया गया है। इस टर्मिनल की क्षमता 12.6 लाख टन प्रति वर्ष है।
PunjabKesariइस मौके पर सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय मौजूद रहे। 
PunjabKesariप्रधानमंत्री 3 बजे हेलिकॉप्टर से रामनगर के मल्टी मॉडल टर्मिनल के जेटी पर उतरे। यहां मल्टी मॉडल टर्मिनल के लोकार्पण के बाद वह बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे। यहां से वह हरहुआ के वाजिदपुर गांव पहुंचकर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। 

PunjabKesariइस दौरान मोदी कचहरी बाबतपुर फोरलेन, हरहुआ से गोइठहां तक रिंग रोड, 3 सीवेज पम्पिंग स्टेशन, एमएलडी चौकाघाट, दिनापुर एसटीपी सहित कुल 10 योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 

PunjabKesariसाथ ही, रामनगर में ड्रेन और ट्रीटमेंट वर्क, लहरतारा बीएचयू फुटपाथ मार्ग और रामनगर के डोमरी में हेलीपैड निर्माण का शिलान्यास करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static