एडवेंचर से भरा है भारत का अंतिम छोर Kanyakumari

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 11:18 AM (IST)

तमिलनाडु के दक्षिण तट पर बसा कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है। भारत के इस अंतिम छोर पर आप दो समुद्रों का अद्भुत मिलन देख सकते हैं। कन्याकुमारी भारत का ऐसा तीर्थ स्थान हैं, जहां आप रोमांच की भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां के सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए तो टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं। अगर आप इस सर्दियों की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

 

1. तिरुवल्लुवर मूर्ति
133 फीट ऊंची और 2000 टन भारी तिरुवल्लुवर मूर्ति भारत की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है। इस मूर्ति को बनाने के लिए कुल 1283 पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

PunjabKesari

2. पदमानभापुरम महल
सिर्फ मंदिर ही नहीं, कन्याकुमारी के पदमानभापुरम महल की भव्यता को देखकर भी आप हैरान हो जाएंगे। राजा त्रावनकोर द्वारा बनाई गई यह विशाल हवेली अपनी सुदंरता के लिए भी मशहूर है।

PunjabKesari

3. कोर्टलम झरना
मंदिर और ऐतिहासिक महल के साथ-साथ यहां पर बेहद खूबसूरत कोर्टलम झरना भी है। 167 मीटर ऊंचे इस झरनें को औषधीय माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि झरनें में स्नान करने से हर बीमारी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

4. विवेकानंद रॉक मेमोरियल
समुद्र में बने इस स्थान को देखने के लिए टूरिस्ट भारी मात्रा में आते हैं। कन्याकुमारी के पवित्र स्थानों में से एक इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। इसके अलावा माना जाता है कि यहां कन्याकुमारी ने भी तपस्या की थी और उनके पैरों के निशान अभी भी यहां हैं।

PunjabKesari

5. भगवती अम्मन मंदिर
यह मंदिर लगभग 3000 साल पूराना है। यह पहला दुर्गा मंदिर है जिसे परसुराम भगवान ने बनाया था। इस जगह से समुद्र का बेहतरीन नजारा दिख रहा है। यहां सागर की लहरों की आवाज संगीत की तरह सुनाई देती है।

PunjabKesari

6. गांधी मेमोरियल
इस जगह में गाॅधी की अस्थियों को रखा गया है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यह वह जगह है जहां सूर्य की सबसे पहली किरण पड़ती है।

PunjabKesari

7. नागराज मंदिर
नाग देव को समर्पित यह मंदिर चीन की बुद्ध विहार की कारीगरी की याद दिलाता है। कन्याकुमारी का प्लान बनाते समय इसे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

8. अवर लेडी ऑफ रैनसम चर्च
अवर लेडी ऑफ रैनसम चर्च को मदर मैरी की याद में बनवाया गया था। इसका निर्माण 15वीं सदी में हुआ था और आज यह कन्याकुमारी के शानदार पर्यटन स्थल में यह भी एक है।

PunjabKesari

9. सुनामी स्मारक
2004 में सुनामी ने भारत के कई तटीय शहरों में तबाही मचाई थी, जिसकी याद में यहां 'सुनामी स्मारक' बनाया गया है।

PunjabKesari

PunjabKesari

10. उदयगिरी किला
इस किले को राजा मर्तंड वर्मा ने बनवाया था, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। यह कन्याकुमारी से 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static