धान की फर्जी खरीद के मामले में तरनतारन का इंस्पैक्टर सस्पैंड

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 08:49 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): धान की फर्जी खरीद को लेकर मिल रही शिकायतों का खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मंत्री भारत भूषण आशु ने सख्त नोटिस लिया है। इसके तहत  तरनतारन के इंस्पैक्टर विकास जिंदल को सस्पैंड कर दिया गया है।यहां बताना उचित होगा कि फूड सप्लाई मंत्री के पास कुछ दिनों दौरान पूरे पंजाब से काफी शिकायतें मिली हैं कि धान की फर्जी खरीद के चलते सरकार के खजाने को करोड़ों रुपए का चूना लग रहा है। इस मामले को लेकर फूड सप्लाई विभाग के विजीलैंस सैल से जांच करवाई गई, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर मंत्री द्वारा दिए गए आदेश के मुताबिक डायरैक्टर ने इंस्पैक्टर को सस्पैंड करने के ऑर्डर जारी किए हैं।

कैप्टन के सख्त कार्रवाई करने के निर्देश
धान की फर्जी खरीद की शिकायतों का कै. अमरेन्द्र सिंह ने सख्त नोटिस लिया है। इसके तहत उन्होंने फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु से रिपोर्ट मांगकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह का मैसेज धान की खरीद से संबंधित बाकी विभागों के अधिकारियों को भी दिया गया है।

मार्कफैड के अधिकारियों पर भी गिरी गाज 
धान की फर्जी खरीद के मामले में फूड सप्लाई विभाग के अलावा मार्कफैड के अधिकारियों पर भी गाज गिरी है। इसके तहत तरनतारन के इंस्पैक्टर को सस्पैंड कर दिया गया है और डी.एम. को शोकेज नोटिस जारी किया गया है।

इस तरह लग रहा सरकार को चूना

*विभाग के अधिकारियों द्वारा कागजों में दिखा दी जाती है धान की खरीद।
*आढ़तियों के अकाऊंट में ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाती है पेमैंट।
*कमिशन के साथ लोडिंग/अनलोडिंग के देने पड़ते हैं चार्जिस।
*बिना खरीद के धान की सफाई व ट्रांसपोर्टेशन का डाला जाता है खर्च।
*दूसरे राज्यों से सस्ते रेट पर की जाती है घटिया क्वालिटी धान की खरीद।
*शेलर मालिकों को देनी पड़ती है मिङ्क्षलग फीस।
*सरकार को देना पड़ता है कैश क्रैडिट लिमिट का ब्याज।

धान की फर्जी खरीद को रोकने के लिए आगामी सीजन में कानून बनाया जाएगा। इस बार खरीद के बाद शैलरों में धान की क्रॉस चैकिंग के लिए दूसरे जिलों की टीमों को लगाया जाएगा। —भारत भूषण आशु, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मंत्री।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News