सितंबर में 30 में से 16 प्रमुख क्षेत्रों का निर्यात कम हुआ

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य मंत्रालय की निगरानी के अंतर्गत आने वाले 30 क्षेत्रों में से आधे से अधिक का निर्यात सितंबर में कम हो गया। आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। आलोच्य माह के दौरान कुल निर्यात 2.15 प्रतिशत कम होकर 27.95 अरब डॉलर पर आ गया। 

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार चावल, चाय, कॉफी, तंबाकू, इंजीनियरिंग, चमड़ा, मसाले, काजू, फल एवं सब्जियां, समुद्री उत्पाद और रत्न एवं आभूषण समेत 16 प्रमुख क्षेत्रों में सितंबर के दौरान निर्यात कम हुआ है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) के अध्यक्ष गणेश गुप्ता ने कहा कि सितंबर में वृद्धि के नकारात्मक रहने का मुख्य कारण साल भर पहले निर्यात का उच्च स्तर पर रहना है। हालांकि उन्होंने आने वाले महीनों में निर्यात में सुधार की उम्मीद जाहिर की। 

गुप्ता ने कहा कि ब्याज दर पर मिलने वाली छूट को तीन प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने के हालिया निर्णय से भी निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार को ऋण का सतत प्रवाह सुनिश्चित करना होगा। आलोच्य माह के दौरान इंजीनियरिंग, रेडिमेड कपड़े, रत्न एवं आभूषण और चमड़ा क्षेत्र का निर्यात क्रमश: 4.12 प्रतिशत, 33.58 प्रतिशत, 21.7 प्रतिशत और 13 प्रतिशत कम हो गया। इन क्षेत्रों की देश के कुल निर्यात में काफी हिस्सेदारी है।

देश के कुल निर्यात में 10 प्रतिशत योगदान देने वाले कृषि क्षेत्र के निर्यात में सितंबर में गिरावट देखी गई। प्रमुख 13 कृषि उत्पादों में से आठ का निर्यात इस दौरान सिकुड़ गया। चावल, काजू और चाय का निर्यात क्रमश: 31.64 प्रतिशत, 29.30 प्रतिशत और 15 प्रतिशत कम हुआ। हालांकि दवा, प्लास्टिक, रसायन और इलेक्ट्रोनिक्स का निर्यात सितंबर में बढ़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News