प्रयागराज विश्वविद्यालय होगा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय का नाम: दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 10:56 AM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय का नाम प्रयागराज विश्वविद्यालय किया जाएगा। पूरब का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नाम को प्रयागराज विश्वविद्यालय में तब्दील करने के लिए शासन जल्द कार्रवाई शुरू कर देगा।

उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद पहला बोर्ड है, जहां वर्ष 2019 में 52 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पिछले वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षार्थियों की संख्या 67 लाख से अधिक थी। यह आंकड़ा इसलिए कम है क्योंकि पिछली परीक्षा में हुई सख्ती को देखते हुए डरकर छात्र दो-दो स्थानों से परीक्षा फार्म भरने की हिम्मत नहीं जुटा सके। शिक्षा मंत्री ने कौशांबी जिले का नाम लेते हुए कहा कि पहले A नाम की जगह B परीक्षा देता था, लेकिन इस बार आधार से लिंक करा दिया गया है। साथ ही गैर प्रांतों के परीक्षार्थी यहां परीक्षा दे देते थे लेकिन आधार से इस पर भी रोक लगी है। परीक्षा शत प्रतिशत नकल विहीन होगी। जिला प्रशासन और शिक्षा से जुड़े अधिकारी इस पर समन्वय बनाकर काम करेंगे।

दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिए निर्धारित किए जा रहे परीक्षा सेंटरों को निर्धारित मापदंड के अनुसार ही चिन्हित किया जाए। परीक्षा, मूल्याकंन, परीक्षाफल समय से शैक्षिक पंचाग के अनुसार ही होंगे। परीक्षाओं के लिए दिए जा रहे सेंटरों में सीसीटीवी कैमरे, वाइस रिकार्डर सुविधा उपलब्ध रहेगी। जहां सीसीटीवी कैमरा और वाइस रिकार्डर न हो, ऐसे सेंटरों को केंद्र हरगिज नहीं बनाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static