अस्थमा और सर्दी-जुकाम जैसी 10 बीमारियों का हल है खजूर

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 04:44 PM (IST)

सर्दियों में शकरकंदी व सिंघाड़े की तरह खजूर की डिमांड भी बढ़ जाती है। इसका सेवन कुछ लोग यूं ही करते है तो कुछ खजूर शेक बनाकर पीते हैं। इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती हैं। यह न केवल खाने में टेस्टी होते है बल्कि शरीर के लिए फायदेमंद भी उतने ही होते है। चलिए आज हम आपको उन्हीं अनगिनत फायदों के बारे में बताते है जिन्हें जानने के बाद आप भी खजूर खाना शुरू कर देंगे। 

- डायबिटीज 
खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की भरपूर मात्रा होती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और इम्यून पावर बूस्ट होती हैं। 

PunjabKesari

- कोलेस्ट्राेल
एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती हैं जिससे कोलेस्ट्राेल लेवल ठीक रहता है। इसके अलावा सेल डैमेज, कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए खजूर का सेवन काफी फायदेमंद है। 

- एनर्जी
खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर होते हैं जो सर्दियों में शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ-साथ एनर्जी भी प्रदान करते हैं।

- डाइजेशन सिस्टम

PunjabKesari
खजूर में प्रोटीन होता है जिससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर बना रहता है। इसे खाने से न तो एसिडिटी की प्रॉबल्म होती है। अगर आप भी अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते है तो रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाएं। 

- मजबूत हड्डियां
खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम होता है जिसकी मात्रा शरीर में जाने से हड्डियां मजबूत होती है। खजूर खाने वाले लोगों को बढ़ापे में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी कम करना पड़ता है। 

- नर्वस सिस्टम 
नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए भी खजूर का सेवन फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम भरपूर और सोडियम कम मात्रा में होता है जिससे स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। 

- अस्थमा

PunjabKesari
अस्थमा मरीजों को सर्दियों के मौसम में सांस संबंधी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में रोज सुबह और शाम 2-3 खजूर खाने से अस्थमा प्रॉबल्म से राहत मिलती है। 

- जुकाम से राहत 
सर्दी-जुकाम से राहत पाने के 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

- ब्लड प्रेशर 
मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर खजूर बल्ड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है। अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में करना हो तो रोजाना 5-6 खजूर का सेवन करें। 

- कब्ज से राहत
खजूर फाइबर से भरपूर है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। अगर आपको अक्सर कब्ज रहती है तो रात को खजूर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उन खजूरों का शेक बनाकर खाली पेट पीएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static