दुनिया का पहला एेसा एंकर, जो 24 घंटे सुना सकता है खबरें (video)

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 04:51 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः आपने अक्सर न्यूज एंकर को घंटो न्यूज बोलते सुना होगा  पर क्या आपने एेसा एंकर देखा है जो 24 घंटे न्यूज बोल सकता हो। चीन ने गुरुवार को एक वर्चुअल (आभासी) न्यूज रीडर पेश किया। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसका करीब दो मिनट का एक वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। दावा है कि ये आर्टिफिशियल न्यूज एंकर वैसे ही खबरें पढ़ेगा जैसे पेशेवर न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं। इससे प्रोडक्शन की लागत भी कम की जा सकेगी।


24 घंटे लगातार काम कर सकता है : 
शिन्हुआ के मुताबिक, वर्चुअल न्यूज एंकर उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनल के लिए लगातार 24 घंटे भी काम कर सकता है। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। यह समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले न्यूज़ एंकर को चीन की न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ और चीनी सर्च इंजन Sogou.com द्वारा विकसित किया गया है।


शिन्हुआ के अनुसार ये रिपोर्टिंग टीम का सदस्य बन चुका है और दिन में चौबीस घंटे काम कर सकता है. ये न सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काम कर सकता है. इसकी वजह से न्यूज प्रोडक्शन की लागत में काफी कमी आ जाएगी और क्षमता में काफी सुधार हो जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News