महंगी दवाइयां नहीं, घरेलू नुस्खों से कम करें फेशियल फैट

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 10:21 AM (IST)

चेहरे पर जमा फैट खूबसूरती को खराब कर देता है। साथ ही चेहरे पर जमे एक्स्ट्रा फैट से डबल चिन आने लगती है, जोकि देखने में गंदी लगती है। फेशियल फैट को कम करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता। मगर आज हम आपको जो घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं उससे महीनेभर में ही आपका फेशियल फैट कम हो जाएगा।

 

फेशियल फैट कम करने के टिप्स
1. अंडा

अंडे में मौजूद प्रोटीन और एल्बुमिन नामक तत्व स्किन को टोन करने के साथ फेशियल फैट को कम भी करता है। साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती है। इसके लिए 2 अंडा, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं और फिर इसे आधा घंटा के लिए छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

2. ग्लिसरीन
ग्लिसरीन त्वचा को नमी देने के साथ-साथ चेहरे के फैट को भी कम करता है। 1 टीस्पून ग्लिसरीन और 1/2 टीस्पून नमक को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

3. दूध
1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर 10 मिनट तक इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाएं।

PunjabKesari

4. हल्दी
हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में सूजन और फैट को कम करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन का पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय ही ही फेशियल फैट से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static