त्यौहार के बदले ड्यूटी सर्वोपरि, किसी ने 7 तो किसी ने 34 वर्ष से परिवार संग नहीं मनाई दीवाली

punjabkesari.in Thursday, Nov 08, 2018 - 10:33 PM (IST)

बिलासपुर: दीवाली के त्यौहार को अपने परिवार के साथ मनाने के लिए लोग एक शहर से दूसरे शहर पहुंच जाते हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो आम लोगों की दीवाली को खुशहाली से मनाने के लिए 24 घंटे तक व्यवस्थाओं में जुटे रहते हैं। सबकी खुशियों को कायम रखने के लिए दीवाली जैसे त्यौहार पर भी अपनों से दूर रहते हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मचारी, पुलिसकर्मी व फायर ब्रिगेड के कर्मचारी शामिल हैं। दीवाली के दिन बिलासपुर सदर थाना के 23 पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिए विभिन्न क्षेत्रों में तैनात रहे। पुलिस जवानों का कहना है कि लोगों की खुशियों में खलल न पड़े इसका पूरा ध्यान रखना ही उनके लिए दीवाली जैसा है। दीवाली पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैनात अधिकांश पुलिस जवान व पुलिस अधिकारी ऐसे हैं जो दीवाली अपने परिवारों के साथ नहीं मना पाते।
PunjabKesari
फायर ब्रिगेड के 78 कर्मचारी निभा रहे थे ड्यूटी
बुधवार की शाम जब पूरा जिला दीवाली की खुशियां मना रहा था। उसी समय पटाखों या अन्य कारणों से होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं से पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर 3 डाक्टरों सहित 12 कर्मचारी अपनी ड्यूटी निभा रहे थे। जिला अस्पताल में ट्रामा सैंटर में डाक्टर, लैबोरेटरी कर्मचारी, नर्सिज, ब्लड बैंक, सफाई कर्मचारी व ड्राइवर कुल मिलाकर 15 कर्मचारियों ने नाइट शिफ्ट की, वहीं पुलिस कर्मचारियों व स्वास्थ्य कर्मचारियों के अलावा आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए जिलाभर में फायर ब्रिगेड के 78 कर्मचारी दीवाली की रात दिन अपनी ड्यूटी निभा रहे थे। बता दें कि फायर विभाग ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अपने कर्मचारियों की 3 से 9 नवम्बर तक छुट्टियां रद्द कर थीं।
PunjabKesari
सदर थाना प्रभारी कर रहे थे हादसे की छानबीन
बुधवार रात को जब लोग अपने घरों पर दीवाली मना रहे थे तो वहीं सदर थाना प्रभारी योगराज सिंह अपनी टीम के साथ ब्रह्मपुखर में हुए ट्रक हादसे की छानबीन में लगे हुए थे। थाना प्रभारी ने बताया कि दीवाली के त्यौहार पर अप्रिय घटना होने के ज्यादा अंदेशा बना रहता है इसलिए ड्यूटी से समझौता नहीं कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वह लगातार 7 वर्षों से दीवाली के त्यौहर पर ड्यूटी करते आ रहे हैं जिस कारण वह अपने परिवार के साथ दीवाली का त्यौहार नहीं मना पाते हैं।
PunjabKesari
त्यौहार पर सबसे महत्वपूर्ण हमारी ड्यूटी
फायर अधिकारी बिलासपुर सुभाष मिश्रा ने बताया 34 वर्षों के कार्यकाल में कभी भी परिवार संग दीवाली नहीं मनाई है। नौकरी में आने के बाद कभी भी परिवार संग लक्ष्मी पूजन में भाग ही नहीं लिया। हम भी मनाते हैं कि दीवाली के त्यौहार पर सबसे महत्वपूर्ण हमारी ड्यूटी होती है इसलिए मेरे लिए काम ही सेवा है। हमें भी अच्छा लगता है कि त्यौहार के दिन भी हम अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News