Winter में भी खूबसूरती रहेगी बरकरार, करें इन फूलों का इस्तेमाल

फूल न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं बल्कि यह खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करते हैं। गेंदें, गुड़हल और लिली जैसे फूल जहां त्वचा में नमी बनाए रखते हैं वहीं ये चेहरे पर निखार भी लाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूलों के बारे में बताएंगे, जो घर की शोभा के साथ आपकी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा देंगे।

 

1. गेंदें के फूल
गेंदें के फूलों को सुखाकर उसे पीस लें। इसके बाद इसमें नारियल तेल मिक्स करें। फिर इसे गर्म करके ठंडा कर लें और कंटेनर में स्टोर करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एंटी-एंजिंग, पिंपल्स, आंखों की सूजन और फटी एड़ी की समस्या को दूर करेंगे।

PunjabKesari

2. गुड़हल
गुड़हल के फूल में एक जेल जैसा पदार्थ होता है, जिसे आप मॉइस्चराइजर की तरह यूज कर सकती हैं। इसकी पत्तियों को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे झुर्रियों, काले-धब्बे और स्किन ड्राईनेस की समस्या दूर होगी। इसके अलावा इसके तेल का इस्तेमाल आप हेयर फॉल और डैंड्रेफ से निजात पाने के लिए कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. लैवेंडर
एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण लैवेंडर फ्लावर का यूज भी कई ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार होता है। जहां इसके फूलों का पेस्ट कील-मुहांसों, आंखों की सूजन को दूर करता है। वहीं इसका तेल बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari

4. चमेली
चमेली के फूलों को पीसकर इसमें शहद और दूध मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे दाग-धब्बों के साथ-साथ एंटी-एंजिंग की समस्याएं भी दूर रहेगी। साथ ही चमेली के फूलों का पेस्ट त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।

PunjabKesari

5. कमल
विटामिन सी और बी से भरपूर इस फूल का इस्तेमाल भी आप चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं। कमल के फूल में मौजूद फैटी एसिड और प्रोटीन त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे कील-मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती। साथ ही नियमित रूप से इसका तेल लगाने से बाल लंबे और मजबूत भी होते हैं।

PunjabKesari

6. सूरजमुखी
सर्दियों में चेहरे का रूखापन, दाग-धब्बे व त्वचा का फटना जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में सूरजमुखी के फूलों का पेस्ट या इसके तेल का इस्तेमाल करें। इससे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स दूर रहेंगी।

PunjabKesari

7. लिल्ली
लिल्ली का फूल त्वचा को दाग-धब्बों से बचाता है। साथ ही आप लिल्ली से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे ब्यूटी क्रीम, लोशन, साबुन अौर फेशवॉश अादि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। साथ ही इसके एक्सट्रेक्ट त्वचा को कोमल अौर मुलायम बनाने के साथ एंटी-एंजिंग की समस्या को भी दूर रखते हैं।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!