Kundli Tv- दीपावली पर इस विशेष पूजन से मां लक्ष्मी को बुलाएं अपने घर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 11:38 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
दिवाली के 5 दिन अहम होते हैं वो दिन हैं- धनतेरस, छोटी दिवाली जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है, बड़ी दिवाली, गोवर्धन पूजा, भइया दूज। बड़ी दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए इस विधि से करें पूजन। घर की उत्तर दिशा में किसी चौकी पर गणपती के लिए हरा, सरस्वती के लिए पीला, लक्ष्मी के लिए लाल, काली के लिए काला और कुबेर के लिए सफ़ेद कपड़ा बिछाकर उस पर मिट्टी के घरोंदे) रखकर गणपती, सरस्वती, लक्ष्मी, काली और कुबेर के चित्र यंत्र व मूर्तियां स्थापित करें और पंच देवताओं का विधिवत 16 चीज़ों से पूजन करें। गाय के घी व तेल के दीपक जलाएं, अष्टगंध की धूप करें, रोली, कुमकुम, चंदन अबीर, गुलाल, जटामासी, सिंदूर, हरिद्रा काजल और केसर चढ़ाएं विशेष उपचार के तौर पर गणपती पर दूर्वा चढ़ाएं, महालक्ष्मी पर कमलगट्टे, काली पर काली स्याही से भरी पेन, सरस्वती पर नोटबुक, और कुबेर पर चांदी के सिक्के चढ़ाएं। 

PunjabKesari
सभी देवताओं पर गुलाबी, सफ़ेद, लाल, पीले फूल चढ़ाएं और हां महालक्ष्मी पर बिल्वपत्र ज़रूर चढ़ाएं साथ ही पंच मेवे का भोग लगाएं। इसके अलावा महालक्ष्मी को चावल की खीर, गणपती को मोदक, सरस्वती मां को लड्डू, काली को गुलाब जामुन और कुबेर को मावे की बर्फी का भोग लगाएं। इसके बाद इन विशेष मंत्रों से एक-एक  माला का जाप करें और विशेष तरह की माला से जाप करें। लक्ष्मी के लिए कमलगट्टे की माला, गणेश के लिए लाल चंदन की माला, सरस्वती के लिए सफ़ेद चंदन की माला, काली के लिए हकीक की माला और कुबेर के लिए स्फटिक की माला का इस्तेमाल करें। 


इसके बाद गणेश सूक्त, श्री सूक्त, आद्य काली सूक्त के साथ-साथ सरस्वती व कुबेर वंदना पढ़ने के बाद मिट्टी के हवन कुंड में कपूर से समिधा जलाकर गाय के घी से 11-11 बार मंत्रों के पीछे स्वाहा लगाकर हवन करें तथा इसके बाद सभी पंच देवताओं की आरती करें। पूजन के बाद भोग सभी परिवारजन मिलकर खाएं।

PunjabKesari
पंच देवताओं के लिए मंत्र हैं-
गणेश पूजन के लिए मंत्र: गं गणेश्वराय नमः॥

सरस्वती पूजन के लिए मंत्र: ऐंग स्त्रों सरस्वत्यै नमः॥

लक्ष्मी पूजन के लिए मंत्र: ॐ श्रीं श्रीं श्रीं स्थिरलक्ष्म्यै नमः॥

काली पूजन के लिए मंत्र: क्रीं काल्यै कामसुन्दर्यै नमः॥

कुबेर पूजन के लिए मंत्र: ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:॥
Kundli Tv- दिवाली पर करें ये special टोटके, ज़िन्दगी हो जाएगी खुशहाल (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News