शैक्षणिक सत्र में बचे 4 माह, अभी तक नहीं मिला वर्दी भत्ता

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 01:00 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के सरकारी मिडिल स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को गर्मी के बाद सर्दी में भी वर्दी भत्ता नहीं मिला, जिसके चलते अब छात्रों को सर्दी में वर्दी पहनने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। प्रदेश सरकार ने 2018-19 का वर्दी भत्ता अभी तक पहली से अाठवीं कक्षा के लाखों छात्रों को नहीं दिया है। 

शैक्षणिक सत्र खत्म होने में भी अब चार महीने ही बाकि रह गए हैं। अप्रैल में शुरु सत्र के एक या दो महिने के भीतर साल भर का वर्दी भत्ता नियमानुसार छात्रों के बैंक खाते में अा जाना चाहिए। मगर जिला शिक्षा अधिकारियों को लचर कार्यप्रणाली के चलते एेसा नहीं हो पा रहा। शिक्षा निदेशालय भी इसे लेकर पहले गंभीर नहीं था। गर्मी के बाद सर्दी भी शुरु होने पर जब भत्ता नहीं दिया जा सका तो उच्च अधिरकारियों ने जिला शिक्षा अधिकारियों को लाभार्थी छात्रों का अाधार व खाता संख्या मुहैया कराने के लिए रिमांडर भेजने शुरु किए।

अक्तूबर माह में 12 तारीख को पहला पत्र भेजने के बाद 26 अक्तूबर को भी स्मरण पत्र  भेजा गया। इन पर जिलों में कोई एक्शन न होने पर मौलिक शिक्षा निदेशक की ओर से 30 अक्तूबर को अंति्म समरण भेजा गया, बावजूद अभी तक शिक्षा निदेशालय को जिला शिक्षा अधिकारियों से सभी छात्रों के अाधार व बैंक खाता नंबर नहीं मिले हैं। 

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने दोबारा से सभी छात्रों के अाधार व अकाउंट नंबर इसलिए मांगे हैं। चूंकि बीते बरसों में कुछ छात्र वर्दी भर्ती से वंचित रहे  गए थे। इसलिए अबकी बार अाधार व अकाउंट नंबर अपडेट करने का फैसला लिया गया है लेकिन, जिला शिक्षा अधिकारियों की हीलाहवाली के चलते शिक्षा निदेशालय की मुहीम को पलीता लग रहा है। स्कूल मुखिया जिला शिक्षा अधिकारियों को छात्रों का पूरा रिकार्ड अपडेट कर भेज चुके है। पहली से पांचीं कक्षा तक बच्चों को अाठ सौ रुपए और छठी से अाठवीं कक्षा तक के बच्चों को एक हजार रुपए सलाना वर्दी सरकार देती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static