Kundli Tv- जानें, छोटी दिवाली को क्यों कहा जाता है नरक चतुर्दशी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 11:59 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण ने नरकासुर राक्षस का वध किया था इसीलिए इस चतुर्दशी का नाम नरक चतुर्दशी के नाम पर पड़ा। जो व्यक्ति विधानपूर्वक पूजा करने से नर्क निवारण का आशीर्वाद मिलता है। श्रीमद् भागवत के अनुसार नरकासुर नाम का एक बड़ा ही पराक्रमी राक्षस था। जो भूमि से उत्पन्न हुआ था व आकाश में विचरण करते हुए आकाश में ही नगर बनाकर उसके भीतर रहता था। 
PunjabKesari
उसने देवताओं के भांति-भांति के रत्न ऐरावत हाथी, श्रवा घोड़ा, कुबेर के मणि व माणिक्य तथा पद्मनिधि नामक शंख भी उनसे छीन लिए थे। एक दिन सभी देवता नरकासुर के भय से पीड़ित होकर शचीपति इंद्र को साथ लेकर भगवान श्री कृष्ण के पास सहायता के लिए गए। उन्होंने भगवान को नरकासुर के बारे में बताया। 
PunjabKesari
उनकी सभी चेष्टाएं सुनकर भगवान श्री कृष्ण गरुड़ पर सवार होकर नरकासुर की नगरी में आए। वहां उन्होंने सभी राक्षसों का वध करके पांचजन्य शंख बजाया तो नरकासुर दिव्य रथ पर सवार होकर भगवान के पास आ गया और भगवान से युद्ध करने लगा। घमासान युद्ध हुआ तथा भगवान ने उसकी छाती पर जब दिव्य शस्त्र से प्रहार किया तो नरकासुर धरती पर गिर पड़ा।  
PunjabKesari
भूमि की प्रार्थना पर भगवान श्री कृष्ण नरकासुर के निकट गए तथा उसे वर मांगने को कहा। नरकासुर ने कहा कि जो मनुष्य मेरी मृत्यु के दिन मांगलिक स्नान करेगा उसे कभी नरक यातना नहीं मिलेगी। भगवान ने विभिन्न राजाओं की 16000 कन्याओं को नरकासुर की कैद से रिहा भी कराया था। नरकासुर के मारे जाने की खुशी में दीवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी यानी छोटी दीवाली मनाई जाती है।
छोटी दिवाली पर करें ये टोटका मिलेगी good health (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News