5 साल की बच्ची करने लगी अजीब हरकतें, मां को लगा काला जादू पर सच्चाई थी कुछ और

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 11:11 AM (IST)

इंटनेशनल डेस्कः  जन्म लेने से 5 साल तक ईवी बिल्कुल नॉर्मल रही, फिर अचानक उसके 5वें जन्मदिन पर परिवार की खुशियां गम में बदल गईं। उसकी मां हेलेन ने उसके व्यवहार में अजीब बदलाव देखा। अचानक से ईवी एक नवजात बच्चे की तरह व्यवहार करने लगी। वह बेवजह कई घंटों तक हंसती, तो कभी एकदम से मौन हो जाती। उसे देखकर एेसा लगता मानो किसी बाहरी शक्ति ने उस पर काबू कर रखा हो। ईवी की मां को लगा कि किसी ने उसकी बेटी पर काला जादू कर दिया, पर डॉक्टर्स ने इसकी बेहद चौंकाने वाली वजह बताई।

ईवी के व्यवहार को देख परिवार वाले भी डर गए थे। सभी ने डॉक्टर की सलाह लेने का फैसला किया। डॉक्टर्स ने चेकअप में पाया कि ईवी Paediatric autoimmune neuropsychiatric डिसऑर्डर से ग्रस्त हो गई है। इस बीमारी में दिमाग के सिग्नल्स और न्यूरोट्रांसमिशन में बाधा आने लगती है, जिससे व्यक्ति के व्यवहार पर प्रभाव पड़ता है।

कीड़े के काटने से हुई बीमारी
सबसे हैरानी की बात ये थी कि ईवी को यह बीमारी एक कीड़े के काटने से हुई थी। डॉक्टर ने कहा कि एक कीड़ा इस तरह का इन्फेक्शन पैदा करता है, जिससे नर्वस सिस्टम प्रभावित हो जाता है। खास बात है कि ये बीमारी जानलेवा नहीं होती, बस शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को कुछ समय के लिए कम कर देती है।

एंटीबॉयोटिक से ठीक हो गई ईवी
ईवी की मां के लिए राहत की बात ये थी कि कुछ दिनों तक एंटीबायोटिक दवाई लेने से ही वो ठीक हो गई। ईवी की मां ने कहा, "मुझे उसका व्यवहार देखकर लग रहा था कि वो पागल हो गई है या कोई भूत-प्रेत उस पर सवार हो गया, पर अब सब कुछ ठीक है। सिर्फ दवाइयों से ही वो पहले जैसी हो गई है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News