Kundli Tv- क्या आप जानते हैं इस मंदिर का लक्ष्मण से क्या है रिश्ता

punjabkesari.in Sunday, Oct 28, 2018 - 06:01 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत एक एेसा देश है जहां प्राचीनता के नाम पर कई मंदिर, धार्मिक स्थान आदि देखने को मिलते हैं। कहा जाता है कि इनका इतिहास ही इनकी प्राचीनता और प्रसिद्धि का कारण है। आज हम आपको भगवान शंकर के एक एेसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो लखनऊ में स्थित है। इसे मंदिर के बारे मान्यता है कि यह हज़ार साल पुराना है। कहा जाता है कि इस मंदिर में आने वाले भक्तों की सब प्रकार की मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होती हैं। तो आइए जानें इस मंदिरे से जुड़ी कुछ खास बातें- 
PunjabKesari
लखनऊ में स्थापित ये शिव-पार्वती का मंदिर वर्षों पुराना माना जाता है, जिसे मनकामनेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है। लोक मान्यताओं के अनुसार  इस मंदिर में भगवान शिव रामायण काल से विराजमान हैं। कहा जाता है कि जब श्रीराम के कहने पर लक्ष्मण जी अपनी भाभी यानि माता सीता को वनवास छोड़कर वापस अयोध्या जा रहे थे तो उन्होंने इस स्थान पर ठहर रात्रि
PunjabKesari
विश्राम किया था और सुबह होने पर यहां भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के बाद ही आगे प्रस्थान किया था। कहते हैं कि यहां भगवान शंकर का पूजन करने के बाद ही उनकी अपनी बेचैनी से राहत मिली थी। यही वजह है कि आज भी लोग मानते हैं कि मंदिर के द्वार पर जाने से मन को शांति मिलती है। 
PunjabKesari
गोमती नदी पर स्थित मनकामनेश्वर मंदिर अति प्राचीन मंदिरों में से है। इतिहास की मानें तो इसका निर्माण राजा हर नव धनु ने अपने शत्रु पर विजय प्राप्त करने के बाद करवाया था जिसकी चोटी 23 स्वर्ण कलशों से सुसज्जित थी। कहते हैं कि 12 वीं शताब्दी के यमनी आक्रमणकारियों ने इस मंदिर का सारा सोना लूट कर इस मंदिर को नष्ट कर दिया था।
PunjabKesari
जिसके बाद इस मंदिर को नागा साधुओं के द्वारा दोबारा तैयार किया गया था। बता दें कि इस मंदिर की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां हर समुदाय के लोग आते हैं।
क्या आप जानते हैं इंद्र का ये Sex कांड (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News