Kundli Tv- करवा चौथ स्पेशल: भारत में यहां है चौथ माता का मंदिर

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 02:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज 27 अक्टूबर 2018 यानि शनिवार को पूरे भारत देश में करवाचौथ का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और उनके मंगल जीवन की कामना करते हुए पूरा दिन व्रत करती हैं। इसके साथ ही इस दिन करवा मां के पूजन का विशेष विधान रहता है। तो आइए करवाचौथ के इस खास मौके पर हम आपको राजस्थान के एक एेसे मंदिर के बारे में बताते हैं, जहां मां करवा की पूजा होती है। 

PunjabKesari
बात करे चौथ माता के इस मंदिर की तो राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित यह मंदिर यहां का सबसे प्राचीन और सुप्रसिद्ध माना जाता है। लोक मान्यताओं के अनुसार इसकी स्थापना 1451 में राजा भीम सिंह ने की थी। इस मंदिर की प्राचीनता न केवल राजस्थान बल्कि विदेशों तक भी फैली हुई है। लेकिन यहां करवा चौथ, भाद्रपद चौथ, माघ चौथ और लक्खी मेला पर लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन को आते हैं। बता दें कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है। इस दिन चौथ माता के मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार चौथ माता गौरी यानि देवी पार्वती का ही एक रूप हैं। करवा चौथ के दिन चौथ माता की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है और दांपत्य जीवन में भी सुख बढ़ता है।

PunjabKesari
करवा चौथ पर देश-विदेश से कई विवाहित जोड़े यहां आते हैं और व्रत रखते हैं। मंदिर को देखने पर प्रतीत होता है कि यह मंदिर राजपूताना शैली में सफ़ेद संगमरमर का बना हुआ है। इस मंदिर में चौथ माता के साथ भगवान गणेश और भैरवनाथ भी विराजमान हैं। मंदिर की उंचाई लगभग 1100 फीट है। यहां पहुंचने के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। 

PunjabKesari
कहा जाता है कि हाड़ौती क्षेत्र के लोग हर शुभ काम करने से पहले सर्वप्रथम चौथ माता को निमंत्रण देते हैं, उसके बाद ही वह अपने शुभ काम को अंजाम देते हैं। माता में आस्था होने की वजह से बूंदी राजघराने में आज तक इन्हें कुलदेवी के रूप में पूजा जाता है। यहां पति की लंबी उम्र, संतान प्राप्ति और सुख-समृद्धि की कामना लेकर भक्तजन चौथ माता के दर्शनों को आते हैं।

PunjabKesari
मान्यता है कि मंदिर में जल रही अखण्ड ज्योति सैकड़ों सालों से प्रज्वलित है। वैसे तो यहां पर रौज़ाना भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है परंतु करवा चौथ पर यहां का नज़ारा कुछ अलग ही होता है।
करवा चौथ पर ऐसे करें चंद्र दर्शन (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News