यश चोपड़ा ने रूमानी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड में बनाई खास पहचान

10/21/2018 2:16:47 AM

मुंबईः बॉलीवुड में किंग ऑफ रोमांस यश चोपड़ा को एक फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने रूमानी फिल्मों के जरिये दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी। पंजाब के लाहौर में 27 सितंबर 1932 को जन्में यश चोपड़ा के बड़े भाई बी.आर.चोपड़ा फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने निर्माता-निर्देशक थे। अपने करियर के शुरूआती दौर में यश चोपड़ा ने आइ.एस .जौहर के साथ बतौर सहायक काम किया । बतौर निर्देशक यश चोपड़ा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1959 में अपने भाई के बैनर तले बनी फिल्म धूल का फूल से की।  

यश चोपड़ा के करियर की शुरुआत 


वर्ष 1961 में यश चोपड़ा को एक बार फिर से अपने भाई के बैनर तले बनी फिल्म 'धर्म पुत्र' को निर्देशित करने का मौका मिला। इस फिल्म से ही बतौर अभिनेता शशि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत की थी। वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म 'वक्त' यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी उत्कृष्ठ फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म को बॉलीवुड की पहली मल्टीस्टारर फिल्म माना जाता है। वक्त में बलराज साहनी, राजकुमार, सुनील दत्त, शशि कपूर और रहमान ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी।  

यश चोपड़ा की पहली प्रदर्शित फिल्म


वर्ष 1969 में यश चोपड़ा के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म 'इत्तेफाक' रिलीज हुई। दिलचस्प बात है कि राजेश खन्ना और नंदा की जोड़ी वाली संस्पेंस थ्रिलर इस फिल्म में कोई गीत नही था बावजूद इसके फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया और उसे सुपरहिट बना दिया। वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म 'दाग' के जरिए यश चोपड़ा ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और यश राज बैनर की स्थापना की। राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी अभिनीत यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म 'दीवार' यश चोपड़ा के सिने करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pawan Insha


Recommended News

Related News