विजय हजारे फाइनल : दिल्ली और मुंबई होंगे आमने-सामने

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 07:15 PM (IST)

बेंगलुरू : घरेलू क्रिकेट के पावर हाऊस कहे जाने वाले दिल्ली और मुुंबई विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में आमने सामने होंगे। दिल्ली ने सेमीफाइनल में झारखंड को कड़े संघर्ष में दो विकेट से और मुंबई ने हैदराबाद को एकतरफा अंदाज में 60 रन से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

दिल्ली ने तीसरी बार विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में जगह बनाई है। दिल्ली 2012-13 में विजेता रही थी जबकि 2015-16 में उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था। मुंबई की टीम छह साल बाद विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है। उसे 2011-12 के फाइनल में बंगाल से हार का सामना करना पड़ा था। मुंबई ने इससे पहले 2006-07 में राजस्थान को हराकर खिताब जीता था। वर्ष 2003-04 में जब फाइनल नहीं खेले जाते थे तब मुंबई की टीम विजेता रही थी।

Punjabkesarisports

दोनों टीमों ने फाइनल तक के सफर में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि दिल्ली को सेमीफाइनल में झारखंड से जीतने के लिये पसीना बहाना पड़ा था। मुंबई ने अपने ग्रुप मैच में आठ में से 6 मैच जीते थे और दो में कोई परिणाम नहीं निकला था। दिल्ली ने 8 में से 6 मैच जीते थे, 1 हारा था और 1 में परिणाम नहीं निकला था। दिल्ली ने क्वार्टरफाइनल में हरियाणा को 5 विकेट से और मुंबई ने बिहार को 9 विकेट से हराया था।

मुंबई को फाइनल में अपने स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा सेवाएं नहीं मिल पाएंगी जो वेस्टइंडीका के खिलाफ 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में होने वाले पहले वनडे में उतरेंगे। लेकिन मुंबई को अपने युवा ओपनर पृथ्वी शॉ से खासी उम्मीदें रहेंगी जो इस समय जबरदस्त फार्म में हैं। पृथ्वी ने वेस्टइंडीका के खिलाफ दो टेस्टों में शतक और अर्धशतक बनाये हैं और यदि फाइनल में भी उनका बल्ला चलता है तो दिल्ली के लिये मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं। पृथ्वी चार मैचों में ही 348 रन बना चुके हैं जिनमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। उनका औसत 87.00 और स्ट्राइक रेट 142.62 का है। 

PunjabKesarisports

दिल्ली को अपने कप्तान गौतम गंभीर से सबसे अधिक उम्मीदें रहेंगी जो इस सत्र में 9 मैचों में दो शतकों की मदद से 517 रन बना चुके हैं और सर्वाधिक रन बनाने में दूसरे स्थान पर हैं। गंभीर ने क्वार्टरफाइनल में हरियाणा के खिलाफ शतक बनाया था। दिल्ली के नीतीश राणा ने इस सत्र में 8 मैचों में 362 रन और ध्रुव शौरी ने नौ मैचों में 301 रन बनाये हैं। दिल्ली के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया ने टीम के लिए इस सत्र में शानदार प्रदर्शन किया है। वह 4 मैचों में 14 विकेट ले चुके हैं जिनमें हरियाणा के खिलाफ हैट्रिक सहित 6 विकेट शामिल हैं।

नवदीप सैनी ने 7 मैचों में 13 विकेट लिए हैं जबकि ललित यादव ने भी 9 मैचों में 13 विकेट लिए हैं। ऑलराउंडर पवन नेगी का सेमीफाइनल में मैच विजयी प्रदर्शन दिल्ली की उम्मीदों को मजबूत कर सकता है। मुंबई की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर शक्स मुलानी ने इस सत्र में शानदार प्रदर्शन किया है और 21 साल के इस गेंदबाका ने 8 मैचों में 16 विकेट लिए हैं। धवल कुलकर्णी आठ मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं। दोनों टीमों के बीच दिलचस्प भिड़ंत होने की पूरी उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News