राजनाथ ने BSF के जवानों के साथ मनाया दशहरा

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 06:48 PM (IST)

बीकानेर : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे का पर्व शुक्रवार को भारत- पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ मनाया। इससे पहले सिंह ने ‘शस्त्र पूजा’ भी की। पहली बार देश के किसी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री ने विजयादशमी के दिन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ‘शस्त्र पूजा’ की है। विजयादशमी को पारंपरिक रूप से शस्त्र पू्जन होता है। उन्होंने सीमा चौकी सतपाक का दौरा किया तथा वहां शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अॢपत करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सिंह ने वहां सैनिकों को संबोधित भी किया।

PunjabKesariइससे पहले सिंह ने बीएसएफ की पश्चिमी कमान के सेक्टर मुख्यालय में शस्त्र पूजन के दौरान आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सीमाओं की सुरक्षा में तकनीकी समाधानों के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है ताकि जवानों को चौबीसों घंटे वहां खड़ा नहीं रहना पड़े। उन्होंने कहा, ‘सीमा सुरक्षा को और चुस्त दुरुस्त बनाने और सीमा पर जवानों का तनाव कम करने के लिए सीआईबीएमएस को लागू किया जा रहा है। जबकि कुछ समय पहले कम्प्रेहेंसिव इंटीग्रेटिड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (सीआईबीएमएस) कार्यक्रम शुरू किया गया था।’

PunjabKesariउन्होंने कहा कि स्मार्ट फेसिंग और सीआईबीएमएस लगाने जैसे कदमों के जरिए हम सुरक्षा बढ़ाना चाहते हैं ताकि जवानों को सीमा पर लगातार खड़े नही रहना पड़े। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में दस किलोमीटर और धुबरी (असम) में 60 किलोमीटर का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। नंवबर माह में इसका एक और प्रोजेक्ट शुरू होगा जिससे देश की चारों तरफ की सभी सीमांए सुरक्षित रहेगी। उन्होंने दशहरे पर्व का उल्लेख करते हुए कहा कि रावण, राम से ज्यादा धनवान और बलवान था क्योंकि रावण ने मृत्यु को जीत लिया था। लेकिन फिर भी हार हुई क्योंकि अंतर मर्यादा का था। इसलिए मनुष्य के जीवन में चरित्र का महत्व बड़ा होता है।

PunjabKesariसिंह ने आतंकवाद को वैश्विक चुनौती बताते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में सेना और अन्य बल आतंकवाद के खिलाफ पूरा प्रयास कर रहे हैं और एक दिन आतंकवाद पूरी तरह से समाप्त होगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर को अतिरिक्ति बजट दिया जा रहा है। गृहमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में जो भी आतंकवादी आ रहे हैं वे सभी पाकिस्तान से हैं और उनसे मुकाबला करने के लिए सेना, पुलिस व अन्य बलों में पूरा सामंजस्य है। हमारी सेना और सुरक्षा बल आतंकवाद को रोकने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर में शांति बनी रहे, इसके लगातार पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

PunjabKesariमंत्री ने कहा कि उन्होंने बीएसएफ जवानों की कठिन मेहनत को सीमाओं की सुरक्षा के साथ..साथ नक्सल व आतंकवाद प्रभावित इलाकों में भी देखा है। दो दिवसीय दौरे पर आए गृहमंत्री ने गुरुवार की रात सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ अन्तराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्थिति पर विचार विमर्श किया। इसके बाद सीमा सुरक्षा बल परिसर में जवान आवास व रसोईघर का भ्रमण किया और वंहा पर मौजूद जवानों से बातचीत की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News