चीन ने रोका ब्रह्मपुत्र का पानी, अरुणाचल के कई हिस्सों में मंडराया सूखे का खतरा

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 02:24 PM (IST)

नई दिल्ली:  चीन ने एक बार फिर अपना असली चेहरा दिखाते हुए तिब्बत के रास्ते भारत में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी का पानी रोक दिया है। चीन की इस हरकत से अरुणाचल प्रदेश के एक बड़े हिस्से में सूखे जैसे हालात हो गए हैं। अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस सांसद निनोंग एरिंग ने इस संबंध में केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल को पत्र लिखा और बताया कि ब्रह्मपुत्र का पानी रुक जाने से अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग, यिंगकियोंग और पासीघाट इलाके में सूखे की नौबत आ गई है। एरिंग ने चिट्ठी में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अर्जुन राम मेघवाल से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा है।
PunjabKesari
दूसरी तरफ, चीन ने कहा है कि तिब्बत में भूस्खलन से क्षेत्र की एक अहम नदी का मार्ग अवरुद्ध होने से कम से कम 6,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। स्थानीय आपदा मोचन ब्यूरो ने कहा कि बुधवार सुबह गहरी घाटी में टीले का एक हिस्सा ढह जाने से सारलंग संगपो में एक झील बन गई थी। यह भारत की ब्रह्मपुत्र नदी का हिस्सा है। चीन भारत को लगातार स्थिति की जानकारी भी दे रहा है। यह भूस्खलन मेनलिंग काउंटी में एक गांव के निकट हुआ, जिससे झील में पानी का स्तर बढ़ कर 131 फीट हो गया है।
PunjabKesari
वहीं, अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर आम नागरिकों को नदी के क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी है, क्योंकि अगर चीन ने पानी छोड़ा तो बाढ़ आ सकती है। उल्लेखनीय है कि चीन ने तिब्बत में बहने वाली यारलुंग सांगपो नदी का पानी रोक दिया है। ये नदी जब अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करती है तो इसे सियांग के नाम से पुकारा जाता है और आगे चलकर असम में यह ब्रह्मपुत्र के नाम से पहचानी जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News