बुड़ैल जेल में लगेगा बायोगैस प्लांट, 18 लाख होंगे खर्च

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 02:12 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): बुड़ैल जेल में चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा 200 घन मीटर का बायोगैस प्लांट लगाया जाएगा। प्रशासन ने इसका काम अलॉट कर दिया है और सप्ताह के अंदर इस पर काम शुरू हो जाएगा, जिसे तीन माह के अंदर पूरा किया जाना है। प्लांट लगाने पर कुल 18 लाख रुपए के करीब खर्च आएगा। इस संबंध में प्रोजैक्ट डायरैक्टर ने बताया कि सप्ताह के अंदर वह इस पर काम शुरू कर देंगे। 

 

उन्होंने कहा कि इससे प्रतिदिन 200 घन मीटर प्रतिदिन एल.पी.जी. का उत्पादन किया जाएगा, जिससे जेल में काफी मात्रा में एल.पी.जी. की खपत कम होगी। उन्होंने कहा कि इस प्लांट की लाइफ 25 से 30 साल के करीब होगी और कुछ समय के अंदर ही इसका खर्च पूरा हो जाएगा। प्रशासन ने कंपनी को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द इसका काम पूरा करें। 

 

अगर इस प्लांट का रिस्पांस अच्छा मिला तो प्रशासन अपने अन्य संस्थानों में भी ऐसे ही बायोगैस प्लांट लगाने पर विचार करेगा। गौशाला का वेस्ट होगा इस्तेमाल : प्लांट में प्रशासन द्वारा सैक्टर-45 गौशाला का वेस्ट इस्तेमाल किया जाएगा। इस संबंध में सैक्टर-45 गौशाला के रखरखाव का काम देख रही गौरी शंकर सेवा दल के साथ प्रशासन ने एग्रीमैंट भी किया है। 

 

प्रशासन पहले भी खाद के रूप में गौशाला का वेस्ट इस्तेमाल करता रहा है। इस संबंध में सेवा दल के एक पदाधिकारी ने बताया कि गौशाला से तीन से चार ट्राली वेस्ट वह रोजाना जेल भेज रहे हैं। इसके अलावा भी प्लांट का काम पूरा होने के बाद इसे और बढ़ा दिया जाएगा। 

 

वहीं प्रशासन द्वारा इस प्लांट से बिजली का उत्पादन भी किया जाएगा। इस बिजली से जेल की लाइट्स रोशन होंगी, जिससे यहां बिजली का खर्च भी कम होगा। अधिकारियों का दावा है कि वह प्रयास कर रहे हैं कि जेल का 25 प्रतिशत बिजली खर्च वह इस प्लांट के जरिए कम कर सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News