जालंधर के अर्शदीप ने जीता वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर अवार्ड

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 01:35 PM (IST)

जालंधर: महानगर के 10 वर्षीय अर्शदीप सिंह ने अपने चित्र ‘पाइप आऊल्स’ के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्राप्त किया है। उसे यह पुरस्कार लंदन में स्थित नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम में 10 वर्ष व इसके कम उम्र वर्ग में दिया गया। 
PunjabKesari
जालंधर निवासी अर्शदीप ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि मैंने यह चित्र कपूरथला में खींचा था। उसने कहा कि वह अपने परिवार का शुक्रगुजार है जिनके सहयोग से उसने यह पुरस्कार प्राप्त किया है।अर्शदीप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने का इच्छुक है तथा वन्य सम्पदा बचाने के हक में है। उसने मात्र 6 वर्ष की उम्र में ही चित्र लेने शुरू कर दिए थे। नैशनल हिस्ट्री म्यूजियम वैबसाइट के अनुसार उसके कई चित्र भारत व विदेश की पत्रिकाओं व अखबारों में प्रकाशित हो चुके हैं। 
PunjabKesari
कपूरथला में कार से जाते समय खींचा था फोटो 
एक दिन अपने पिता के साथ कपूरथला से कार में गुजरते समय उसने एक उल्लू को पुराने पाइप में घुसते देखा तो उसने कार रुकवाकर अपने पिता का कैमरा व टैलीफोटो लैंस कार की आधी खुली खिड़की के ऊपर रखा और जब उल्लू अपने साथी के साथ पाइप में से बाहर आया तो उसने इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया। पंजाब में उल्लुओं का देखा जाना सामान्य है लेकिन दिन के समय ये बहुत कम नजर आते हैं। अर्शदीप को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार मिलने के बाद बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News