अमेरिका के ईरान के तेल निर्यात को जीरो करने का प्रयास‘राजनीतिक गप्प‘: ईरान

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 12:16 AM (IST)

तेहरान: ईरान की सरकारी राष्ट्रीय तेल कंपनी (एनआईओसी) ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका की ओर से ईरान के तेल निर्यात को जीरो करने के प्रयास‘राजनीतिक गप्पबाजी’के सिवा कुछ नहीं हैं। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने फाइनेंनसियल ट्रिब्यून के हवाले से कहा कि एनआईओसी के प्रमुख अली करदोर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई महीनों से ईरान के तेल निर्यात को रोकने का प्रयास कर रहे हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति से जो बन पड़ा उन्होंने किया और वह अच्छी तरह से जानते हैं कि ईरान के तेल निर्यात को जीरो तक लाना महज राजनीतिक गप्पबाजी है।" उन्होंने कहा कि अमेरिका के आर्थिक और बैंकिंग प्रतिबंधों के बावजूद ईरान को तेल निर्यात का भुगतान प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। ईरान को जरूरी होगा तो वह डॉलर की बजाय यूरो में भी भुगतान प्राप्त करेगा। करदोर ने कहा, "भुगतान में कोई समस्या नहीं है।
PunjabKesari
यूरोपीय सहयोग के कारण इसमें कोई परेशानी नहीं हो रही।" अमेरिका अपने सहयोगी देशों पर ईरान से तेल न निर्यात करने के लिए दबाव बना रहा है और सऊदी अरब, अन्य तेल निर्यातक देशों तथा रूस को तेल की मांग को पूरा करने के लिए ज्यादा तेल निकालने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है ताकि वैश्विक बाजार में तेल की कमी पैदा न हो। अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि उनका लक्ष्य ईरान के तेल निर्यात को जीरो करके क्षेत्र के प्रति ईरान के व्यवहार में बदलाव लाना है। ईरान के तेल निर्यात पर नए प्रतिबंध चार नवंबर से लागू होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News