ढाबे पर गंदगी की भरमार, बिना लाइसैंस चल रही दुकाने: भागोवालिया

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 10:32 PM (IST)

अमृतसर(अवधेश): सेहत मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा के दिशा-निर्देशों पर सेहत विभाग द्वारा लोगों की सेहत के खिलाफ खिलवाड़ करने वालों व मिलावटी सामान बेचने वालों के खिलाफ छोड़ी गई मुहिम के तहत टीम ने जिले में विभिन्न स्थानों पर छापामारी कर 18 खाद्य पदार्थों के सैंपल सील किए।

लखबीर सिंह भागोवालियां द्वारा बनाई गई टीम में शामिल फूड सेफ्टी एक्ट अधिकारी सिमरनजीत सिंह लि, अश्वनी कुमार व गगनदीप कौर ने विश्व प्रसिद्ध केसर का ढाबा पर छापामारी की वहां पर रसोई में बड़ी गंदगी थी, छत्तों पर जाले लगे हुए थे, तैयार सामान बिना ढके पड़ा हुआ था। भागोवालिया ने बताया कि ढाबे के पास न तो फूड सेफ्टी का लाइसैंस था और न रसोई में काम करने वाले कारीगरों की डाक्टरी जांच हुई थी। रसोई के अंदर ही कारीगर नहा रहे थे। 

उन्होंने बताया कि केसर दा ढाबा मालिक को 15 दिनों का साफ सफई का नोटिस दिया जाएगा। अगर उस दौरान अपनी साफ-सफाई ठीक नहीं करता और फूड सेफ्टी एक्ट का लाइसैंस अप्लाई नहीं करता तो उक्त ढाबे को सील किया जाएगा और फूड सेफ्टी एक्ट के आधार पर कार्रर्वा की जाएगी। भागोवालिया ने बताया कि केसर ढाबे का मालिक रसोई में तैयार होने वाले मसाले, लाल मिर्चें, हल्दी व अन्य सामान किसी ब्रांडिड कंपनी का प्रयोग नहीं कर रहा था वह यह सामान बाजार से खुला खरीद रहा था। उन्होंने बताया कि उक्त ढाबे पर राजनीतिक, फिल्मी हस्तियां व विदेशी लोग आकर खाने का स्वाद लेते है, टीम ने ढाबे से गुंदा आटा, लाल मिर्च, हल्दी पाऊडर, गर्म मसाला, तैयार दाल, तैयार चने, देसी घी व दही के सैंपल लिए।

इसके बाद टीम ने लोहगढ़ चौक में तिलक स्वीट शॉप पर छापामारी कर वहां पर खुले में फैनियां तैयार की जा रही थी, फैनियां तैयार करने वालों ने पूरे कपड़े नहीं पहन रखे थे। भागोवालियां ने बताया कि इनके पास न तो फूड सेफ्टी का लाइसैंस है और न ही कारीगरों की डाक्टरी जांच कार्रवाई गई थी। खुले में जो सामान तैयार हो रहा है वहीं फूड सेफ्टी एक्ट की उल्लंघना की जा रही है। टीम ने उक्त स्वीट शॉप से फैनियां व वनस्पति घी के सैंपल भरें।

टीम ने लोहगढ़ चौक में स्थित शाम सुंदर की दुकान से देसी घी व दहीं के सैंपल भरें। इसके बाद कटड़ा दूलों चौक स्थित विजय ट्रैडर की दुकान पर छापामारी की गई। भागोवालिया ने बताया कि उक्त दुकान से 2 प्रकार का सोया चांप व 2 प्रकार के सरसों के तेालके सैंपल लिए। उन्होंने बताया कि उक्त चांप में हरे व केसरी रंग का इस्तेमाल किया गया था जो कि लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है। इससे लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते है।

इसके बाद लोहगढ़ नगना स्वीट शाप से सेवन, लड्डू, देसी घी व खोया बर्फी के सैंपल भरे। सेहत अधिकारी लखबीर सिंह भागोवालियां ने बताया कि सभी सैंपलों को सील कर जांच हेतू चंडीगढ़ भिजवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी दुकानदार के पास फूड सेफ्टी एक्ट का लाइसैंस नहीं था। उन्होंने कहा कि सभी दुकानदारों को 15 दिनों का नोटिस जारी किया जाएगा जिस दुकानदार के खाद्य पदार्थों में कमी पाई जाएगी। उस दुकानदार के पास फूड सेफ्टी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News