सितम्बर 2021 तक तैयार होगा AIIMS : जे.पी. नड्डा

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 10:03 PM (IST)

बिलासपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि कोठीपुरा में बनने वाले एम्स का निर्माण कार्य अप्रैल, 2019 में शुरू हो जाएगा तथा इसे सितम्बर, 2021 तक तैयार कर दिया जाएगा। लेक व्यू कैफे में आयोजित प्रैस वार्ता में केंद्रीय मंत्री ने न केवल देश व प्रदेश की राजनीति के जवाबों का खुलकर जवाब दिया वहीं एम्स को लेकर विपक्षी दल द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर यह कहकर पूर्ण विराम लगा दिया कि एम्स का मास्टर प्लान फाइनल हो चुका है तथा एम्स के निर्माण कार्य को 20 नवम्बर को अवार्ड कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एम्स में जुलाई, 2020 तक 300 बैड और नवम्बर तक 500 बैड बनकर तैयार हो जाएंगे तथा इसे सितम्बर, 2021 को पूरी तरह तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग ने 86 एकड़ भूमि को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने दावा किया कि केंद्रीय वन मंत्रालय से वन भूमि की एन.ओ.सी. को 10 दिन में दिलवा दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत मिशन दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत मिशन दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना साबित हो रही है। इसका अंदाजा मात्र 3 सप्ताह में ही इस योजना के तहत अस्पतालों में दाखिल हुए 94 हजार 669 मरीजों की संख्या से लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अभी तक 152.1 करोड़ रुपए क्लेम के केस आए हैं, जिसमें से 145 करोड़ रुपए क्लेम के केस फाइनल किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक इस योजना की जानकारी लेने के लिए 5 करोड़ 36 लाख फोन कॉल्स आ चुकी हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना गरीबों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने की दृष्टि से बहुत कामयाब हो रही है।

अस्पतालों को दिया पैसा नहीं लिया जाएगा वापस
उन्होंने बताया कि अस्पतालों को दिया जाने वाला पैसा वापस नहीं लिया जाएगा बल्कि इस पैसे को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने पर ही खर्च किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि भाजपा केंद्र में पूरे बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाएगी और जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं, वहां भी दोबारा भाजपा की सरकारें बनेंगी तथा जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें नहीं हैं वहां पर भी भाजपा सरकार बनाएगी।

विपक्षी दलों के गठबंधन पर की टिप्पणी
उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा बनाए जा रहे गठबंधन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह स्वार्थ सिद्धि के लिए बन रहा है तथा इसका भाजपा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बिलासपुर में डेंगू बारे किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए समाज को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से दवाइयों सहित अन्य सभी सुविधाएं डेंगू मरीजों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस अवसर पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर, पूर्व विधायक रिखी राम कौंडल, जिला भाजपा सचिव स्वदेश ठाकुर और भाजपा सदर मंडल प्रवक्ता आशीष ढिल्लों भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News