जम्मू-कश्मीर में धूमधाम से मनाया गया बुराई पर अच्छाई जीत का पर्व दशहरा

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 07:01 PM (IST)

कठुआ : बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजय दशमी का पर्व पूरे जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया। जम्मू के परेड ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जबकि राज्य के विभिन्न जिलों और क्षेत्रों में रामलीला मैदान में शाम को  रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले को आग के हवाले कर समाज को अच्छाई का संदेश दिया गया।  गुरुवार शाम को पहले गत 9 दिनों से जारी रामलीला के अंतिम दृश्यों को दर्शाया गया। श्री राम और लक्ष्मण के साथ रावण सहित कुंभकर्ण और मेघनाद के युद्ध को दृश्य का मंचन किया गया। कुंभकर्ण को युद्ध के लिए उनके साथियों द्वारा नींद से जगाने के दृश्य ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

 

PunjabKesari

युद्ध के दौरान जैसे ही बुराई के प्रतीक माने जाने वाले रावण सहित कुंभकर्ण और मेघनाद की हार हुई, वैसे ही रामलीला मैदान में स्थापित किए गए तीनों के पुतलों को आग के हवाले कर दिया गया। आतिशबाजी की गडगडाहट के बीच जय श्री राम का जयघोष मैदान में गूंज उठा। इस मौके पर हजारों की तादाद में जुटे लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। हर कोई रावण सहित कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को आग के हवाले करने वाले दृश्य को देखने के लिए बेताब दिखा। जैसे ही श्री राम के धनुष से निकले वाण ने रावण के पुतलों को छुआ, वैसे ही तीनों पुतलों में आग लग गई।  

PunjabKesari
मेले में की खरीददारी, बाजार रौनक से गुलजार
रामलीला मैदान में पर्व के साथ ही लगाए गए पारंपरिक मेले में भी लोगों ने जमकर खरीददारी की। जगह-जगह पर लगे खिलौने आदि के स्टालों पर बच्चे सहित बड़े लोग भी खिलौने खरीदते नजर आए, वहीं जलेबियों सहित पकौड़ों का स्वाद लेने में भी लोग पीछे नहीं रहे। विजय दशमी के पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को काफी कड़ा कर दिया गया था। शहर के विभिन्न मार्गों के साथ साथ रामलीला मैदान के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News