बाजार में जल्द उतरेगी रूई की खाने वाली किस्म, USDA से मिला ग्रीन सिग्नल

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 05:46 PM (IST)

वॉशिंगटनः  अमेरिका के लोग कॉटन पहनने के साथ इसे खाना भी शुरू करेंगे क्योंकि कॉटन की एक खाने वाली किस्म जल्द ही बाजार में आने वाली है। मंगलवार को यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA)  ने कॉटन प्लांट के बायोटेक वर्जन को कमर्शलाइज करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है।
PunjabKesari
टेक्सस ए ऐंड एम यूनिवर्सिटी के मुताबिक इस प्लांट की खासियत यह है कि इसके बीज खाए जा सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी ने कॉटन की यह प्रजाति दो दशक पहले विकसित की थी। हालांकि यूएस फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के अप्रूवल की जरूरत अभी बाकी है। USDA के मुताबिक अप्रूवल कुछ महीनों में मिल जाएगा, इसके बाद किसान खाने और पहनने दोनों के लिए कॉटन उगा सकेंगे।
PunjabKesari
टेक्सस ए ऐंड एम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कीर्ति राठौर ने इस प्रॉजेक्ट पर 23 साल पहले काम करना शुरू किया था और उन्हें पता चला कि प्लांट में टॉक्सिन पैदा करने वाले जीन को कैसे रोका जाए। इस जीन को गॉसिपॉल के नाम से जानते हैं। यह जीन पौधे को कीड़ों से बचाता है लेकिन इस वजह से कॉटन सीड जानवरों और इंसानों के खाने लायक नहीं रहता। राठौड़ ने बताया, 'इसका स्वाद हमस (एक तरह की डिप या स्प्रेड) के तरह होगा और  यह बेस्वाद नहीं लगेगा।' 

PunjabKesari
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News