सावधान! बिजली बिल का चैक बाऊंस हुआ तो एक साल तक नहीं दे पाओगे चैक

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 01:46 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): बिजली बिल का भुगतान चैक के जरिए करने वाले उपभोक्ताओं को सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि यदि उनका चैक बाऊंस हो जाता है तो वह 1 साल तक चैक के जरिए अपनी पेमैंट करने में असमर्थ हैं। 

ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें उपभोक्ता द्वारा चैक के जरिए पेमैंट की गई और चैक  बाऊंस हो गया। चैक  बैंक में राशि न होने के चलते नहीं बल्कि पिछले साल की डेट डाले जाने के कारण बाऊंस हुआ है। जहां यह उपभोक्ता की गलती है, वहीं पावर निगम की भी बड़ी लापरवाही है।मामला माडल टाऊन डिवीजन से संबंधित है। ई-41/540 आबादपुरा निवासी प्रेम पाल को 22,500 रुपए का जो बिल मिला उसकी अदायगी उन्होंने पावर कॉम की बूटा मंडी सब डिवीजन में चैक  के जरिए की लेकिन पिछले साल की डेट डाल दिए जाने के कारण उक्त चैक  बाऊंस हो गया। पावर कॉम के कर्मचारियों ने भी डेट नहीं देखी पर इसका खमियाजा उपभोक्ता को भुगतना पड़ेगा क्योंकि अब वह चैक  के जरिए पेमैंट नहीं कर सकेगा। 

कई अधिकारियों के हाथों से निकलता है चैक
उपभोक्ता द्वारा काऊंटर पर चैक  दिया जाता है तो उसकी लिस्ट कैशियर, हैड कैशियर, आर.एस. सहित कई अधिकारियों के हाथों से निकलती है। इस क्रम में जो लापरवाही हुई है उसके लिए कौन जिम्मेदार है? इस क्रम में उपभोक्ता को 300 रुपए चैक  बाऊंस चार्जिस पड़ेंगे, बिल अदा करने के लिए ड्राफ्ट बनवाना पड़ेगा जिसमें खर्च आएगा व समय लगेगा। ड्राफ्ट इसलिए बनवाना होगा क्योंकि 10,000 से ऊपर की राशि जमा करवाने के लिए ड्राफ्ट या चैक  दिया जाना होता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News