दुनिया का इकलाैता बल्लेबाज, जो 299 रनों पर रहा नाॅटआउट

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकाॅर्ड स्थापित हो चुके हैं जिन्हें भूला पाना मुश्किल ही नहीं नामुंकिन है। उदाहरण के लिए रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक। यह ऐसा रिकाॅर्ड है जिसे स्थापित करना किसी अन्य बल्लेबाज के लिए कतई आसान नहीं। लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा भी है, जिसके नाम टेस्ट में 299 रनों पर नाबाद रहने का रिकाॅर्ड है आैर यह दुनिया का इकलाैता ऐसा खिलाड़ी है जो इतने रनों पर नाबाद रहा हो। यह कोई आैर नहीं बल्कि दुनिया के महान दिग्गजों में शुमार आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर सर डाॅन ब्रैडमैन हैं। 

साल 1932 में एडिलेड में खेले गए सीरीज़ के चौथे मैच में आॅस्ट्रेलिया टीम ने मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम के पहली पारी के 308 रनों के खिलाफ बल्लेबाजी शुरू की, और पहला विकेट कुल 9 रन पर गंवा दिया। इसके बाद पिच पर आए सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने हर साथी के साथ साझेदारी की, लेकिन आखिरकार जब वह 299 के स्कोर पर थे, उनका आखिरी साथी पड थरलो बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गया और नॉट आउट होते हुए भी ब्रैडमैन तिहरे शतक से चूक गए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीतकर सीरीज़ में 4-0 की बढ़त हासिल की थी...

1 रन बना लेेते तो बन जाता विश्व रिकाॅर्ड
Sir Donald Bradman, दुनिया का इकलाैता बल्लेबाज, जो 299 रनों पर रहा नाॅटआउट

ब्रैडमैन ने 52 मैचों में 12 दोहरे शतक के साथ 2 तीसरे शतक लगाए हैं। अगर ब्रैडमैन 1 रन बना लेते तो वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीन तीहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलाैते बल्लेबाज बन जाते। अभी तक ब्रैडमैन के अलावा भारत के वीरेंद्र सहवाग, विंडीज के क्रिस गेल आैर ब्रायन लारा 2-2 तीसरे शतक लगा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News