कुंभ 2019: संगम क्षेत्र में शुरू पीपे के पुल का निर्माण

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 12:22 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। मेले की शुरुआत 15 जनवरी को मकर संक्रांति के स्नान पर्व के साथ होगी। प्रशासन के मुताबिक, सूर्य उपासना के सबसे बड़े पर्व मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालु संगम की पावन धारा में डुबकी लगाएंगे। 

PunjabKesariमेले के लिए संगम की रेती पर तम्बुओं का शहर बसाने का सिलसिला शुरू हो गया है। साथ ही पालटून पुल के निर्माण कार्य का भी काम शुरू हो गया है। पालटून पुल को पीपे का पुल भी कहा जाता है। इस बार 22 पीपे के पुल कुंभ क्षेत्र में बनने हैं। पीपे के पुल बेहद खास होते हैं। तट के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए इन पुलों का श्रद्धालु सहारा लेते हैं। 

PunjabKesariसाइट मैनेजर ने बताया कि अभी पहले पीपा के पुल को लगाया जा रहा है और आगामी 30 नवंबर तक सभी पीपे के पुल संगम क्षेत्र में लगा दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश दिए हैं कि तय वक्त पर सभी कार्य पूरे हो जाने चाहिए। भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए पीपे के पुल की संख्या इस बार बढ़ाई गई है। 

PunjabKesariबता दें कि कुंभ 2013 की बात की जाए तो 18 पीपे के पुल बनाए गए थे, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए 4 पीपे के पुल में बढ़ोतरी की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static