यूपी बोर्ड के मेधावियों को 80 हजार रुपए सालाना की छात्रवृत्ति

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 11:45 AM (IST)

लखनऊः यूपी बोर्ड के मेधावियों को इंस्पायर योजना के तहत सालाना 80 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दी जाने वाली स्कालरशिप फॉर हायर एजुकेशन (शी) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। 

 

सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 में 409 या अधिक अंक हासिल करने वाले उन्हीं मेधावियों को यह ड्रीम स्कालरशिप मिलेगी जिन्होंने नैचुरल और बेसिक साइंस में दाखिला लिया है। स्कालरशिप के लिए वेबसाइट www.inspire-dst.gov.in एवं www.inspire.gov.in पर आवेदन किए जा सकते हैं।

 

आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने अनुक्रमांक डालकर अभ्यर्थी डाऊनलोड कर सकते हैं। यूपी बोर्ड समेत अन्य बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप एक प्रतिशत मेधावियों में जगह बनाने वालों को यह छात्रवृत्ति मिलती है।
 

शर्त है कि छात्र ने गणित, सांख्यिकी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लिया हो। सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए मिलते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News