ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्ली: हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी ने 'क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019' (QS BRICS Rankings 2019) में 75 शीर्ष भारतीय यूनिवर्सिटी में से सबसे युवा भारतीय यूनिवर्सिटी के रूप में जगह बनाई है।  BRICS में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं. रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी यूनिवर्सिटी में JGU ने जगह बनाई है। यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलाधिपति (चांसलर) नवीन जिंदल ने कहा, "नौ वर्षो के कम समय लेकिन प्रेरणात्मक यात्रा के दौरान जेजीयू की वैश्विक पहचान सच में असाधारण है और यह कुछ ऐसा है जिसपर हम शब्द के प्रत्येक भाव में गर्व महसूस कर सकते हैं।"

 

जेजीयू के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर सी. राज कुमार ने क्यूएस के उपाध्यक्ष जेसन न्यूमैन और क्यूएस के क्षेत्रीय निदेशक अश्वीन फर्नाडिस और अन्य व्यक्तियों की उपस्थिति में यूनिवर्सिटी की ओर से नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से यह पुरस्कार प्राप्त किया। यूनिवर्सिटी ने ब्रिक्स देशों के 403 संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी की सूची में 23वां स्थान हासिल किया है।

 

प्रोफेसर राज कुमार ने कहा, "QS Ranking में जेजीयू ब्रिक्स क्षेत्रों में हमेशा शीर्ष 350 यूनिवर्सिटी में शामिल रहा है। हमने पहली बार 2018 में ताजा रैकिंग में प्रवेश किया।"उन्होंने कहा, "हमारी कठिन मेहनत और जेजीयू के विजन और मिशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता की वजह से इन रैकिंग में जेजीयू यूनिवर्सिटी युवा यूनिवर्सिटी में से एक बना हुआ है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News