चेहरे से लेकर बालों तक, हर ब्यूटी प्रॉब्लम का हल है तुलसी

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 03:20 PM (IST)

तुलसी के पत्तों में बहुत सारे औषधीए गुण होते हैं, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि तुलसी ब्यूटी के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। जी हां, तुलसी का इस्तेमाल आपके चेहरे से लेकर बालों तक की परेशानियों को दूर कर सकता है। चलिए जानते हैं तुलसी के ब्यूटी बेनिफिट्स।
 

1. एंटी-एजिंग फॉर्मूला
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसके लिए रोजाना तुलसी की पत्तियों को पीसकर10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

PunjabKesari

2. दाग-धब्बे गायब
तुलसी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इसमें दूध या शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे दाग-धब्बे, मुंहासे और पिंपल्स की समस्या दूर होगी और आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

PunjabKesari

3. एक्ने करे दूर
एक्ने की समस्या से परेशान है तो तुलसी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। रोजाना इसका इस्तेमाल एक्ने की समस्या को दूर कर देगा।

PunjabKesari

4. चेहरे की रंगत होगी साफ
तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाने से रंगत साफ होने लगती है।

PunjabKesari

5. बालों का झड़ना करे कम
इसकी पत्तियों को पीसकर उसमें नारियल और जातून का तेल मिलाएं। अब इसे स्कैलप पर 20-25 मिनट लगाकर शैम्पू कर लें। यह स्कैल्प को ठंडा करके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा, जिससे बालों का झड़ना कम होगा और उनकी ग्रोथ बढ़ेगी।

PunjabKesari

6. डैंड्रफ करे दूर
रोजाना सिर की मालिश करने के लिए आप जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें थोड़ा सा तुलसी पेस्ट मिला लें। ये डैंड्रफ कम करने में मदद करेगा और खुजली से भी राहत देगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static