घर बैठे करना चाहते हैं देशी और विदेशी यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुफ्त पढ़ाई तो पढ़े ये खबर

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 08:22 AM (IST)

नई दिल्लीः  बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स आजकल मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। आप भी ऐसी कई तरह की पढ़ाई ऑनलाईन कर सकते हैं।

 

ईडीएक्स: हार्वर्ड और एमआइटी ने मिलकर इस प्लेटफॉर्म पर ओपन ऑनलाइन कोर्सेज को शुरू किया है। यहां पर टैक्नोलॉजी आधारित कोर्सेज पर ज्यादा फोकस किया गया है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से लेकर रोबोट्स से संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं। यहां लेक्चर्स का प्रेजेंटेशन इस तरह से दिया गया है कि स्टूडेंट्स चीजों को आसानी से समझ सकें। यहां पर मौजूद कोर्सेज को करने से पहले जरूरी है कि आपको कोर्स के बारे में बेसिक जानकारी हो। बेसिक नॉलेज के बाद आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एक सेल्फ असेसमेंट टेस्ट देना होता है, जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि सही राह पर हैं या नहीं। ईडीएक्स की वेबसाइट पर जाने के लिए www.edx.org/course पर लॉग इन करें।

PunjabKesari

कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी: यह यूनिवर्सिटी अपने ओपन लर्निंग इनिशिएटिव (ओएलआइ) प्रोग्राम के तहत कई फ्री ऑनलाइन कोर्सेज व मैटीरियल उपलब्ध कराती है। ओएलआई कोर्सेज को इस तरह से तैयार किया गया है कि कोई भी स्टूडेंट्स कॉलेज के शुरुआती लेवल की औपचारिक पढ़ाई के बिना भी संबंधित सब्जेक्ट्स के बारे में जान और सीख सके। यहां पर उपलब्ध कराए जाने वाले सब्जेक्ट्स में स्टेटिस्टिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, फ्रेंच, फिजिक्स आदि शामिल हैं। कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाने के लिए www.cmu.edu पर लॉग इन करें।

 

यूडीईएमवाई: यहां आपको वेब डिवैलपमेंट से लेकर योग तक के कोर्स मिल जाएंगे। यहां काम के ढेरों कोर्स मौजूद हैं। यहां फ्री और पेड दोनों मिलाकर करीब 80 हजार से अधिक तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। डिवैलपमेंट, डिजाइन, बिजनेस, आइटी एंड सॉफ्टवेयर, पर्सनल डिवैलपमेंट, मार्केटिंग, फोटोग्राफी आदि से संबंधित अपनी पसंद का कोर्स आसानी से चुन सकते हैं। यूडीईएमवाई की वेबसाइट पर जाने के लिए www.udemy.com पर लॉग इन करें।


कोर्सेरा: अगर आप दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज से जुड़े कोर्स करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस प्लेटफॉर्म पर विजिट करना चाहिए। यहां पर ज्यादातर सर्टीफिकेट कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं। कोर्स में आपको क्विज, होमवर्क और टेक्स्ट बुक्स की मदद लेनी पड़ेगी। कोर्सेरा की वेबसाइट पर जाने के लिए www.coursera.org पर लॉग इन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News