सबरीमाला पर विवाद जारी और एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवाद जारी से लेकर MeToo पर मोदी सरकार के बड़े फैसले तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

सबरीमाला: मंदिर जा रहीं महिलाओं को वापस भेजा, प्रदर्शनकारियों ने मीडिया पर भी किया हमला
सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से पहले ही तनाव की स्थिति बन गई है। आज सुबह पंबा की ओर जाने वाले सैकड़ों श्रद्धालुओं को रास्ते में ही रोक दिया, जिससे तनाव फैल गया। महिलाओं की मंदिर में एंट्री को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पुलिस की वैन में बैठे कुछ मीडियाकर्मियों पर भी पथराव किया और पत्रकारों की गाड़ियां तोड़ दीं।

MeToo: एमजे अकबर की पहले सफाई, फिर मुकदमा और इस्तीफा
मी टू’अभियान के तहत यौन दुर्व्यवहार के आरोप में घिरे विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने पहले इस पर सफाई दी फिर मुकदमा दर्ज करवाया और आखिरकार उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अकबर ने बुधवार को अपने इस्तीफे में विदेश राज्य मंत्री पद की जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह अपने ऊपर लगे आरोपों के लिए निजी तौर पर अदालत में मुुकदमा लड़ेंगे। उन्होंने यौन दुर्व्यवहार के आरोपों को झूठा बताया।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मेनका की कमेटी नहीं GOM करेगा MeToo की जांच
विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर लगे आरोपों को लेकर मोदी सरकार घिरती ही जा रही है। इसे देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। देश भर में #MeToo कैंपेन के तहत आ रहीं यौन शोषण की शिकायतों की जांच के लिए अब मंत्रियों का समूह ( GOM) बनाया जा रहा है। हालांकि, इससे पहले केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक कमेटी गठित करने का ऐलान किया था। 

त्योहारी सीजन में जानिए, किस राज्य में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक
त्योहारी सीजन के दौरान अक्टूबर और नवंबर में जमकर छुट्टियां होने वाली हैं। इन छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहेंगे। बैंकों के बंद रहने से दशहरा-दिवाली में आपको कैश की बड़ी किल्लत हो सकती है। 

हत्या के दूसरे केस में भी रामपाल को उम्रकैद, सजा सुनते ही फूट-फूट कर रोया
हिसार के बरवाला स्थित सतलोक आश्रम के संचालक संत रामपाल व अन्य के खिलाफ केस नंबर 429 व 430 में भी कोर्ट ने उसे उम्रकैद की सजा के साथ एक-एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। जज ने जैसे ही सजा का ऐलान किया, रामपाल फूट-फूटकर रोने लगा। 

जेतली पर कांग्रेस का पलटवार, बताया- बकबक करने वाला ब्लॉगर
चुनाव के नजदीक आते ही भाजपा और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। जहां अरुण जेतली ने राहुल गांधी को क्लाउन प्रिंस करार दिया तो वहीं कांग्रेस ने भी वित्त मंत्री को बातूनी ब्लॉगर बता दिया। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश को ‘बकबक करने वाले ब्लॉगर’ की नहीं, बल्कि वित्त मंत्री की जरूरत है।

 श्रीनगर: फतेहकडल एनकाउंटर में 3 आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीद
श्रीनगर के फतेहकडल में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकी ढेर कर दिए। वहीं, इस मुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया। फिलहाल, सुरक्षाबलों का इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की पहचान मेहराजुद्दीन बांगरू, फहद वजा और रईस के रूप में हुई है। रईस उस घर के मालिक का बेटा था, जहां यह मुठभेड़ हुई। सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों और पुलिस ने इलाके में ज्वाइंट सर्च ऑपरेशन चलाया था।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति का गंभीर आरोप, RAW रच रही है उनकी हत्‍या की साजिश
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने भारत की खुफिया एजैंसी RAW पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि खुफिया एजेंसी रॉ द्वारा उनके हत्या की साजिश की जा रही है। उनका यह बयान भारत औऱ श्रीलंका के संबंधों के नजरिए से बेहद गंभीर है। मैत्रीपाला सिरिसेना ने हर हफ्ते होने वाली कैबिनेट मीटिंग इस संबंध में चर्चा की। द हिंदू की एक खबर के अनुसार, अपने बयान में सिरिसेना ने कहा कि भारतीय खुफिया एजेंसी उनकी हत्या करना चाहती है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शायद रॉ के इस प्लान की जानकारी नहीं है।

ब्रिटेन में धार्मिक हिंसा बढ़ी , ज्यादातर  मुस्लिम हो रहे शिकार
ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले पांच साल में धार्मिक हिंसा बढ़ी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ज्यादातर मामलों में मुस्लिम इस हिंसा का निशाना बने हैं। आंकड़ों के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स में 2017-18 में 94,098 आपराधिक मामले सामने आए।  ये आंकड़ा 2016-17 की तुलना में 17 प्रतिशत ज्यादा हैं।

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, अब जीपीएफ पर मिलेगा 8 फीसदी ब्याज
त्योहारी सीजन में मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को खास तोहफा दिया है। सरकार ने जनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) पर अक्टूबर-दिसंबर की चालू तिमाही के लिए ब्याज 0.4 फीसदी बढ़ा कर 8 फीसदी वार्षिक कर दिया है। यह लोक भविष्य निधि योजना में जमा धन पर देय ब्याज के ही बराबर है। जुलाई-सितंबर तिमाही में जीपीएफ पर ब्याज 7.6 फीसदी वार्षिक था।

साजिद पर यौन शोषण का आरोप लगाने के बाद सलोनी के हाथ लगा बड़ा रियलिटी शो
बाॅलीवुड एक्ट्रेस सलोनी चोपड़ा उन महिलाओं में से एक हैं, जिन्होंने #MeToo के तहत अपनी कहानी दुनिया को बताई। सलोनी ने फिल्म डायरेक्टर साजिद खान पर यौन शोषण का आरोप लगाया। एक्ट्रेस सलोनी ने लिखा है कि यह घटना साल  2011 की है। जब वह साजिद खान को इंटरव्यू देने गई थीं तो उन्होंने उनसे ऐसे सवाल पूछे जिन्हें सुनकर वो सहम गईं।

ICC उठाएगा क्रिकेट में महिला शोषण के खिलाफ सख्त कदम
दुनियाभर में चल रहे #MeToo’ अभियान के मद्देनकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट में महिला शोषण के खिलाफ सख्ती से कदम उठाते हुए आगामी महिला विश्व कप टी20 से पूर्व 'महिला सुरक्षा एवं दिशा-निर्देश’ पॉलिसी बनाने का फैसला किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News