दशहरा में सिर्फ 3 घंटे ही चला सकते हैं पटाखे: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 07:04 PM (IST)

नई दिल्ली:  पंजाब और हरियाणा के लोग दशहरा, गुरुपर्व और दीपावली पर शाम 6.30 से रात 9.30 बजे तक ही पटाखे चला सकेंगे। यह आदेश पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने पटाखों से फैलने वाले प्रदूषण के चलते दिए हैं। हाईकोर्ट ने दशहरा पर सिर्फ तीन घंटे पटाखे चलाने को मंजूरी दी है। जानकारी के अनुसार, आदेश में कहा है कि यह आदेश दिवाली, गुरुपर्व पर भी लागू होगा।

PunjabKesariकोर्ट ने पुलिस से कहा है कि वो दीपावली के मौके पर इस समय के दौरान पुलिस के पीसीआर वाहनों को तैनात करके ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें, जो देर रात तक पटाखे चलाकर प्रदूषण फैलाते हैं। हाईकोर्ट ने पटाखों के लिए लाइसेंस दिए जाने के मामले में भी नए सिरे से नियम जारी करते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

PunjabKesari
हाईकोर्ट ने यह भी साफ कर दिया है कि अगर आज का फैसला आने से पहले किसी भी जिला अथवा संबंधित क्षेत्र में पटाखा बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए हैं तो उन्हें निरस्त माना जाएगा और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा शुरू की जाने वाली आवंटन प्रक्रिया के माध्यम से ही उन्हें नए स्थान अलाॅट किए जाएंगे। हाईकोर्ट ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश जारी किए हैं कि अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में खुद पटाखा बिक्री के लिए स्थान निर्धारित करेंगे।

PunjabKesariपटाखे बेचने वालों को लाइसेंस देने को लेकर भी दिए निर्देश
कोर्ट ने पटाखे बेचने वालों को अस्थाई लाइसेंस देने के निर्देश दिए और वो भी पूरे प्रोसीजर के साथ। कोर्ट ने 2016 के मुकाबले सिर्फ 20% पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने के आदेश जारी किए हैं। 29 अक्टूबर को पटाखा विक्रेताओं को अस्थाई लाइसेंस जारी करने को लेकर ड्रा होगा । 

21 तारीख को प्रशासन को पब्लिक नोटिस जारी करना होगा। 22 से 26 तारीख तक विक्रेता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर पाएंगे। 29 अक्टूबर को निकलेंगे ड्रा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News