स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 06:41 PM (IST)

लखनऊः प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि पीपीपी मॉडल के अंतर्गत तैयार किए गए 6 एमसीएच (मातृ एवं शिशु) विंग को नवम्बर महीने तक प्रत्येक दशा में प्रारम्भ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि मिर्ज़ापुर एवं सोनभद्र में निर्मित 100 शैय्यायुक्त एमसीएच (मातृ एवं शिशु) विंग का प्रारम्भ प्राथिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। जिसका शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री, भारत सरकार अनुप्रिया पटेल द्वारा किया जाएगा। 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 6 एमसीएच (मातृ एवं शिशु) विंग मेडिकल कॉलेज को हस्तांतरित किये गए हैं, उन्होंने शेष 14 में से 6 अन्य एमसीएच (मातृ एवं शिशु) विंग को आगामी दिसम्बर महीने तक प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।

बता दें कि सिद्धार्थनाथ सिंह बुधवार जनपथ स्थित विकास भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश मेडिसिन सप्लाई कॉरपोरेशन के तहत सभी 75 जनपदों में वेयरहाउस बनाए जा रहे हैं। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यदायी संस्था को निर्देशित कर दिया जाए कि वेयरहाउस के निर्माण कार्य में तेज़ी लाए और निर्धारित समय के अन्दर वेयरहाउस का निर्माण कार्य पूर्ण करें। समीक्षा बैठक के दौरान सिंह ने स्वास्थ्य निदेशालय की रिवैम्पिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध कंपनी जॉन होपकिंस द्वारा दिए गए सुझावों पर भी चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे एक महीने के अन्दर जॉन होपकिंस से इस सम्बन्ध में प्रेजेंटेशन प्राप्त करना सुनिश्चित करें ताकि रिवैम्पिंग के कार्य को गति दी जा सके।

सिंह ने बैठक के दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत प्रदेश में सूचीबद्ध चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों की संख्या एवं क्लेम के भुगतान की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किये जाने का प्रयास किया जाए। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि जिन निजी चिकित्सालयों के आवेदन लंबित हैं उनका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।    


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static