चीन ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल पीरक्षण, पाक ने भी दिखाई रूचि

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 04:33 PM (IST)

बीजिंगः भारत के ताकतवर मिसाइल सिस्टम ब्रह्मोस के सीक्रेट जान पाने में विफल होने के बाद अब पाकिस्तान दूसरे तरीके से भारत की बराबरी करना चाहता है। चीन की एक खनन कंपनी ने एक सुपरसोनिक मिसाइल के सफल पीरक्षण का दावा किया है  जिसमें पाकिस्तान और पश्चिम एशिया के देश इस टैंकरोधी हथियार में रुचि दिखाई है। इसे भारत-रूस के संयुक्त मिसाइल ब्रह्मोस के संभावित प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखा जा रहा है।
PunjabKesari
चीन के सरकारी समाचार पत्र में प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि ग्वांगडांग होंग्दा ब्लास्टिंग कंपनी ने उत्तर चीन के एक स्थान पर इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया।  कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एचडी-1 मिसाइल का परीक्षण अनुमान के मुताबिक रहा।  इस बयान में कहा गया है कि होंग्दा ने स्वतंत्र रूप से इस परियोजना में निवेश किया है और एचडी-1 मिसाइल का विकास किया है।
PunjabKesari
बीजिंग के सैन्य विश्लेषक वेई डांग्सु ने कंपनी द्वारा सुपरसोनिक मिसाइल के विकास और परीक्षण को सैनिक-असैनिक प्रतिष्ठानों के बीच समन्वय का एक उदाहरण बताया है। उनकी राय में पाकिस्तान और पश्चिम एशिया के देश इस टैंकरोधी हथियार में रुचि ले सकते हैं। वेई का दावा है कि भारत और रुस द्वारा विकसित ब्रह्मोस मिसाइल ज्यादा महंगा और कम उपयोगी हथियार है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News