National Pasta Day: कौन-सा पास्ता है सेहत के लिए फायदेमंद?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 04:13 PM (IST)

पास्ता तो बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद बन चुका है। मगर आपको यह पता होना चाहिए कि कौन-सा पास्ता खाना आपकी सेहत के लिहाज से सही हैं क्योंकि कुछ पास्ता हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं। जी हां, कुछ पास्ता ऐसे आनाज से बनाए जाते हैं, जोकि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं। आज 'नेशनल पास्ता डे' के मौके पर हम आपको बताएंगे कि कौन-सा पास्ता आपकी सेहत के लिए सही है।

 

सेहत के लिए हानिकारक पास्ता

ऑरेंज, ग्रीन और व्हाइट पास्ता
अधिक मात्रा में ऑरेंज, ब्राउन, व्हाइट और रेड पास्ता खाने से चिड़चिड़ापन और डिप्रैशन जैसी समस्याएं हो सकता हैं। इसके अलावा यह मोटापा, थकान और अनिद्रा जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देता है।

PunjabKesari

मैदा पास्ता
मैदा से बना पास्ता पचाने में मुश्किल होता है, जिससे पेट में गड़बड़ी हो जाती है। इसके अलावा इसके कारण आपको कब्ज जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है।

PunjabKesari
 

सेहत के लिए फायदेमंद पास्ता

डुरम वीट पास्ता
डुरम वीट पास्ता (Durum wheat) में ग्लूटेन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह मैदे से बने पास्ता की तुलना में हेल्दी माना जाता है लेकिन इसे लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह होल ग्रेन डुरम बना हो।

PunjabKesari

सूजी पास्ता
सूजी से बना पास्ता गेंहू का पॉलिश किया हुआ रूप है, जोकि पौष्टिक होता है। हालांकि यह मेदे से बने पास्ता से ज्यादा अलग नहीं होता लेकिन इसे डाइजेस्ट करने में मुश्किल नहीं होती।

PunjabKesari

होल वीट पास्ता
यह एक ऐसा पास्ता है जो सेहत की लिहाज से सबसे ज्यादा हेल्दी है। इसमें डायटरी फाइबर, विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा 1 बाउल होल वीट पास्ता में 174 कैलोरी प्राप्त होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

मल्टीग्रेन पास्ता
अलग-अलग अनाज से बनने वाली यह पास्ता भी सेहत के लिहाज से सही है। यह न सिर्फ पौष्टिक होता है बल्कि नाश्ते में इसका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static