VIDEO: इस मंदिर में मां दुर्गा को लगाया जाता है 'मदिरा का भोग'

10/17/2018 4:08:11 PM

उज्जैन: भारत देश की संस्कृति में ऐसे कई किस्से हैं, जिन्हें सुलझाने की कोशिश में इंसान खुद उलझ जाता है। ऐसा ही एक किस्सा जुड़ा है, उज्जैन शहर से। आमतौर पर वैसे तो नवरात्र के दौरान कन्या पूजन किया जाता है, माता को भोग लगाया जाता है, माता की पूजा होती है। लेकिन उज्जैन कालजयी नगरी में एक अनूठी परंपरा ये है कि यहां महा अष्टमी के दिन देवी मां को मदिरा का भोग लगाया जाता है। शहर की खुशहाली, सुख, शांति और समृद्धि के लिए हजारों सालों से ये परम्परा चली आ रही है। इस बार भी महा अष्टमी पर बुधवार को कलेक्टर ने चौबीस खम्भा स्थित देवी मंदिर पहुंचकर देवी महालाया और महामाया का पूजन कर मदिरा का भोग लगाया। 

PunjabKesari

मान्यता है कि अष्टमी पर नगर पूजा की ये परम्परा करीब 2 हजार साल पुरानी है, जिसे उज्जैयिनी के महान प्रतापी सम्राट विक्रमादित्य ने शुरू किया था। करीब 2 हजार साल से नगर पूजा की ये परम्परा लगातार चली आ रही है। मुगलों और अंग्रेजी शासन के दौरान इस परम्परा को तत्कालीन राजाओं ने भी निभाया और आजादी के बाद जिले के राजा की हैसियत से प्रतिनिधि के तौर पर मौजूदा कलेक्टर इस परम्परा को निभाते आ रहे हैं। 

PunjabKesari

इस तरह होती है पूजा
देवी को मदिरा की धार चढ़ाने के बाद नगर पूजा का जुलूस निकलता है जो शहर और शहर की सीमा पर स्थित सभी देवी और भैरव मंदिर तक जाता है। इस दौरान कलेक्टर या उनके प्रतिनिधि के रूप में प्रशासन का कोई मुलाजिम जुलूस के आगे आगे मदिरा से भरा तांबे का घड़ा लेकर चलता है। जिससे मदिरा की धार लगातार धरती पर गिरती रहती है।  इस दौरान 27 किलोमीटर की ये परिक्रमा चलती रहती है, जो 40 देवी और भैरव मंदिरों तक जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News