बीएचयू में डेंगू के 30 मरीज, 2 महीने बढ़ाई विशेष वार्ड की अवधि

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 02:59 PM (IST)

वाराणसीः काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सर सुंदर लाल अस्पताल में डेंगू से पीड़ित 30 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके मद्देनजर यहां स्थापित ‘डेंगू वार्ड’ की अवधि अगले 2 माह के लिए बढ़ा दी गई है।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक विजय नाथ मिश्र ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि डेंगू पीड़ति गंभीर रोगियों को समुचित इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि आपातकालीन वार्ड के द्वितीय तल पर विषेश रुप से स्थापित‘डेंगू वार्ड’में 11 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है, जहां गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इस वार्ड की अवधि 11 अक्टूबर को समाप्त हो गई लेकिन मरीजों के आने का सिलसिला जारी रहने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने वार्ड की अवधि बढाने का फैसला लिया। 

मिश्र ने बताया कि अस्पताल में 30 डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज चल रहा है। इलाज के लिए रक्त कोष समेत तमाम जरूरी उपाय किये गए हैं। उन्होंने बुखार होने की स्थिति में धैर्य बनाये रखने की सलाह लोगों दी और कहा कि यह समझना जरूरी है कि हर बुखार डेंगू नहीं होता तथा तीव्र बुखार के साथ प्लेटलेट्स कम होने का कारण सिर्फ डेंगू नहीं होता है। लेकिन प्लेटलेट्स कम होने की स्थिति में चिकित्सक द्वारा बतायी गई दवाओं के साथ-साथ आराम एवं पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

मिश्र ने बताया कि बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में इस वर्ष मार्च से लेकर 15 अक्टूबर तक कुल सात लोगों की मृत्यु डेंगू के कारण हुई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static