SSC CGL Tier 1: परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी, ये होगा एग्जाम का सिलेबस

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्ली: स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (SSC) द्वारा जल्द ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टायर 1 परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा।  एसएससी (SSC CGL) परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी। अभी कोई डेट फाइनल नहीं हुई। परीक्षा का शेड्यूल एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। 

 

उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा कार्यक्रम तय होने के करीब 10 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा पहले 25 जुलाई से शुरू की जानी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही परीक्षा के लिए नई तारीखों घोषणा कर देगा। 

 

SSC CGL Exam 2018 का पैटर्न: परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसके लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 50 अंकों के लिए 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के पूछे जाएंगे, 50 अंकों के लिए 25 सवाल क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के होंगे और 50 अंकों के लिए 25 क्वेश्चन जनरल इंग्लिश से पूछे जाएंगे। 

 

क्या होगा एग्जाम सिलेबस:

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के लिए पेपर कटिंग और फोल्डिंग, सामान्य मानसिक क्षमता, तार्किक वेन डायग्राम, श्रेणी, चित्र गठन और विश्‍लेषण, वर्णमाला टेस्‍ट, अंकगणितीय रीजनिंग, आंकड़े गिनती, रक्‍त सम्‍बन्‍ध, वर्गीकरण, दूरी दिशा निर्देश आदि टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News