तेज हवा के साथ 3 दिन हो सकती है हल्की बारिश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 01:22 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): धान उत्पादक किसानों के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी में बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ के अचानक सक्रिय होने से बुधवार से शुक्रवार के बीच होशियारपुर के साथ-साथ शिवालिक पहाड़ी के साथ लगते अन्य जिलों में लगातार 3 दिन तेज हवा चलने के साथ-साथ रुक-रुक कर हल्की बारिश होने की संभावना है। धान उत्पादक किसानों के लिए यह खबर अच्छी नहीं है क्योंकि इन दिनों साफ मौसम होने के बावजूद मंडियों में जो फसल आ रही है, उसमें 24 प्रतिशत से ज्यादा नमी है। ऐसे में अब यदि 3 दिन और बारिश हुई और शनिवार तक मौसम खराब रहा तो न केवल धान में नमी की मात्रा बढ़ेगी बल्कि तेज हवा के कारण खेत में धान की तैयार फसल के बिछने के भी आसार हैं। 

सितम्बर के अंत में हुई बारिश से किसान पहले ही परेशान
गौरतलब है कि सितम्बर महीने के अंत में लगातार 3 दिन बारिश होने से किसानों को कटाई से लेकर मंडी तक धान लाने में काफी परेशानी हुई थी। होशियारपुर में बासमती ज्यादा उगाई जाती है। लेट वैरायटी होने के कारण इसकी कटाई भी देरी से होती है। ऐसे में बारिश होने कारण किसानों को खेतों में ही नहीं बल्कि मंडी में भी दिक्कतें आ सकती हैं। मंडी में सरकार 17 प्रतिशत से अधिक नमी वाले धान की खरीद नहीं करती जिस वजह से अभी तक मंडी में धान की आवक में पिछले सालों की तरह तेजी नहीं आ पाई। बारिश होने के कारण फसल को पकने में समय लग रहा है। इन दिनों मंडियों में धान की आवक अभी तेज होने लगी है कि मौसम के खराब होने से यह बाधित हो सकती है। बारिश के भय के चलते किसान खेतों में खड़ी फसल को काट सकते हैं जिसमें नमी की मात्रा काफी ज्यादा होगी।

बारिश से बचाव के लिए मंडी में सभी प्रबंध पूरे : आशू
सम्पर्क करने पर राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू ने बताया कि कुदरत के आगे किसी का जोर नहीं चलता। मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी होते ही राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों को बारिश से बचाव के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी फसल मंडियों में आ चुकी है उसे संभालना विभाग व एजैंसियों की जिम्मेदारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News