करोड़ों रुपए डकार फरार हुई हिन्दुस्तान कंपनी, ठेकेदारों ने लगाया धोखाधड़ी का आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 12:42 PM (IST)

सैंज (बुद्धि सिंह): प्रदेश पावर निगम की 100 मैगावाट सैंज जलविद्युत परियोजना की निर्माता हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी अपने सैंज कार्यालय में ताला लगाकर फरार हो गई है। हालांकि परियोजना का निर्माण कार्य 2 साल पूर्व पूर्ण हो चुका है तथा बिजली का उत्पादन भी शुरू हो चुका है लेकिन कम्पनी पर स्थानीय ठेकेदारों की करोड़ों की देनदारियां अभी भी बकाया हैं, जिसके चलते कंपनी अपनी कुछ  मशीनरी निर्माण पूरा होने के बाद यहां से ले जाने में कामयाब नहीं हो पाई थी। ठेकेदारों ने अपने भुगतान को लेकर कोर्ट के माध्यम से उनके मशीनरी ले जाने पर रोक लगा दी थी तथा कंपनी ने कुछ स्टाफ कार्यालय में उपलब्ध रखा था। 

ठेकेदारों का कहना है कि बार-बार कम्पनी के अधिकारियों से बकाया राशि लेने के लिए कार्यालय के चक्कर काटते रहे लेकिन उन्हें टालमटोल कर 2 वर्ष तक परेशान किया जाता रहा। ठेकेदारों नारायण सिंह, राजेश शर्मा, भूमा ठाकुर, रमेश कुमार, प्रेम सिंह, कमलेश कुमार, डोला सिंह, राजकुमार व रूम सिंह ने बताया कि अब कम्पनी के अधिकारी सैंज कार्यालय में ताला लगाकर फरार हो गए हैं। कंपनी पर कुल मिलाकर सबकी करीब 2 करोड़ की देनदारियां हैं। ठेकेदारों ने कंपनी पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। 

उधर, परियोजना निर्माण कार्य के दौरान यहां नियुक्त कम्पनी के प्रोजैक्ट मैनेजर त्रिलोक चंद से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि कम्पनी ने एच.पी.पी.सी.एल. पर कोर्ट में 45 करोड़ का कलेम किया है जिससे प्रदेश पावर निगम बकाया भुगतान कर सकता है। ठेकेदारों का कहना है कि अगर जल्द उनकी बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया तो कंपनी की मशीनरी को नीलामी की कार्रवाई की कोर्ट से मांग की जाएगी।

11 माह से नहीं मिली मजदूरी 
ठेकेदारों का कहना कि अब कंपनी के अधिकारी उनका फोन भी नहीं उठा रहे हैं। इसके अलावा कुछ मजदूरों का वेतन बकाया होने की बात कही गई है कम्पनी में तैनात सुरक्षा कर्मी लाल सिंह, चुनी लाल, लोतम राम, गंगा सिंह, उत्तम सिंह, प्रेम चंद हरि राम, लीलाधर ने बताया कि उन्हें 11 महीनों से मजदूरी की अदायगी नहीं की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News