अनचाहे तिल ने खूबसूरती में लगा दिया है दाग तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:05 AM (IST)

चेहरे पर अगर एक-दो तिल हो तो वह हर किसी को आकर्षित करते है। मगर चेहरे पर हद से ज्यादा तिल खूबसूरती को खराब कर देते हैं। चेहरे पर जगह-जगह पर मौजूद तिल भले ही तकलीफ न दें लेकिन यह देखने में भद्दे लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इन अनचाहे तिल से छुटकारा पाया जा सकता है वो भी बिना किसी दर्द और साइड इफेक्ट के।
 

1. लहसुन 
सबसे पहले लहसुन की कली को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और फिर उसपर कॉटन का कपड़ा बांध दें। इसे रातभर के लिए बंधा हुआ रहने दें और सुबह पानी से साफ करें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल अनचाहे तिल से छुटकारा दिलाएगा।

PunjabKesari

2. अरंडी का तेल
बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अनचाहे तिल पर लगाएं। फिर इसे बैंडेज से ढक लें और रातभर के छोड़ दें। सुबह पानी से इसे साफ कर लें।

3. सेब का सिरका
कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल पर लगा लें। फिर इस पर टेप या बैंडेज लगा लें। 5-6 घंटे बाद इसे निकालकर पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

4. अलसी का तेल
2-3 अलसी के तेल की बूदों में शहद मिलाकर तिल पर लगाएं। एक घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर त्वचा को पानी से धो लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार लगाएं।

5. अनानास
½ कप अनानास का रस और 1/4 कप सेंधा नमक मिक्‍स करके चेहरे को स्‍क्रब करें। इससे कुछ समय में ही धीरे धीरे तिल साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

6. विटामिन सी टैबलेट
विटामिन सी की एक गोली को पीस कर तिल वाले भाग पर लगाएं। फिर उस जगह को बैंडेज से ढक लें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात में ही करें।

7. एलोवेरा
फ्रेश एलोवेरा जेल को अनचाहे तिल पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को साफ कर लेें। दिनभर में कम से कम 2 बार ऐसा करें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static