इस्राइल स्थित अपना दूतावास यरूशलम ले जाने पर विचार रहा ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 12:05 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार इस्राइल स्थित ऑस्ट्रेलियाई दूतावास को तेल अवीव से हटाकर यरूशलम ले जाने पर विचार कर रही है। मॉरिसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यरूशलम को औपचारिक तौर पर इस्राइल की राजधानी मानने और ऑस्ट्रेलिया का दूतावास स्थानांतरित कर यरूशलम ले जाने के प्रस्ताव को लेकर वह ‘‘खुला रुख’’ अपना रहे हैं।

प्रधानमंत्री का यह बयान ऑस्ट्रेलिया की अब तक की सरकारों के रुख से अलग है। उन्होंने कहा, ‘‘हम द्वि-राष्ट्र समाधान को लेकर प्रतिबद्ध हैं, लेकिन यह ज्यादा अच्छा चल नहीं रहा। ज्यादा प्रगति हुई नहीं है। आप हमेशा एक ही चीज करके अलग-अलग नतीजों की अपेक्षा नहीं कर सकते।

प्रधानमंत्री ने यरूशलम को मान्यता देने और ऑस्ट्रेलियाई दूतावास को स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को ‘‘समझदारी’’ करार दिया और कहा कि सरकार इस पर विचार करेगी। मॉरिसन ने यह ऐलान ऐसे समय में किया है जब यहूदियों की अच्छी-खासी संख्या वाले सिडनी क्षेत्र में कुछ ही दिनों में संसदीय उपचुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव से जुड़े सर्वेक्षणों में मॉरिसन की लिबरल पार्टी के उम्मीदवार को चुनाव की दौड़ में पीछे बताया जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News