‘सख्त स्टैंड लेने से तरनतारन में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का लिंग अनुपात बढ़ा’

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:57 AM (IST)

तरनतारनः करोड़ों शख्सियतों में से एक ऐसी शख्सियत होती है जो जातिवाद, धर्मवाद और फिरकापरस्ती से ऊपर उठकर अपने देश के प्रति वफादारी निभाने में अहम रोल अदा करती है और समाज को अच्छे दिशा-निर्देश देकर अच्छा समाज सृजन करने के लिए तत्पर रहती है।  आज हम एक ऐसी शख्सियत के बारे में बात कर रहे हैं जिसने 28 जून 2017 को बतौर डिप्टी कमिश्नर पदभार संभाल कर जिला तरनतारन को एक नई दिशा दी। आओ बात करते हैं डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल के साथ-

प्रश्न : 28 जून 2017 को कामकाज संभालने के बाद जल्द ही जिला तरनतारन को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत पूरे भारत में जिला तरनतारन का नाम सुनहरी अक्षरों में लाकर तरनतारन वासियों को एक विशेष तोहफा दिया है। जिसके लिए आपको भारत सरकार ने अवार्ड देकर सम्मानित किया और तरनतारन को मान दिया है। 

उत्तर : मैने जब तरनतारन में बतौर डी.सी. कार्यभार संभाला तो जिला तरनतारन कई समस्याओं से जूझ रहा था। अलग-अलग विभागों और अधिकारियों की मीटिंगों के साथ अनेक समस्याएं सामने आईं। जब बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत ङ्क्षलग अनुपात देखा तो मैंने सोचा कि यदि कोख ही नहीं बची तो समाज का दृष्टिकोण गलत रास्ते पर पड़ जाएगा तो मजबूरन मुझे सख्त स्टैंड लेना पड़ा। हमने तो सिर्फ एक प्रयास किया है जिसमें इलाका वासियों ने पूरा सहयोग दिया।

प्रश्न : डी.सी. साहिब इस सरहदी जिले की सबसे बड़ी समस्या है नशा जिससे आप बहुत संजीदगी के साथ निपटे और कई नौजवानों को गलत रास्ते पर पडऩे से बचाया?

उत्तर : यदि परमात्मा ने मुझे इस सीट पर बैठाया है तो मेरा फर्ज बनता है कि जो हमारे बच्चे नशे में ग्रस्त होकर गलत रास्ते पर पड़ गए हैं, उन्हें इस गलत रास्ते से निकाल कर एक अच्छे समाज का सृजन कर सकूं और सरकार की हिदायतों की पालना करूं। हमारी योजना पुलिस प्रशासन के सहयोग से आगे बढ़ रही है और जल्द ही पूरे जिले को नशा मुक्त कर देंगे।  

प्रश्न : तंदुरुस्त मिशन पंजाब की योजना पर एक रोशनी डालें?
उत्तर :
कैप्टन अमरेंद्र सिंह की सरकार की तरफ से तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत पूरे पंजाब को नशा मुक्त, हरियाली, प्लास्टिक रोको मुहिम, स्वच्छ पानी व हवा को दूषित होने से बचाना आदि कई मामलों को हमें गंभीरता के साथ लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि उपरोक्त मिशन को जिले में पूरी तरह कामयाब करना हमारा लक्ष्य है और बतौर डिप्टी कमिश्नर मैं खुद इसकी निगरानी कर रहा हूं और किसी भी अधिकारी की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

प्रश्न : डी.सी. साहिब चलो हम मान लेते हैं कि आपकी मेहनत से जिला नशा मुक्त हो जाएगा परंतु नौजवानों को रोजगार किस तरह से मुहैया करवाएंगे?
उत्तर :
आज हमारी नौजवान पीढ़ी पढ़ाई में रुचि न होने के कारण अनपढ़ता जैसी बुराई, माता-पिता के पढ़े-लिखे न होने से रोजगार से वंचित हो रही है। रोजगार मेलों द्वारा रोजगार देकर इस समस्या को खत्म किया जा रहा है। हम पंजाब सरकार के निर्देशों और अपनी ड्यूटी को फर्ज समझते हुए जिला तरनतारन में कई रोजगार मेले लगा चुके हैं और हमारे नौजवान कई प्राइवेट कंपनियों में नौकरी प्राप्त कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। यह रोजगार मेले लगातार लगते रहेंगे और नौजवानों को रोजगार मिलते रहेंगे। 

प्रश्न : जिले में कई जगह खेल मेले करवाए जा रहे हैं उन्हें किस मिशन के अंतर्गत लाया गया?
उत्तर :
नौजवानों के भविष्य और नशा मुक्त समाज के अंतर्गत बच्चों का रुझान खेलों की तरफ करने के लिए जिले में अनेक खेल मेले करवाए गए जिसमें हमें भरपूर लाभ मिला। अब ब्लॉक समिति व जिला परिषद के मतदान हो चुके हैं और मतदान के बाद खेल मेलों का रुझान हम जारी रखेंगे क्योंकि जिला तरनतारन ऐसा जिला है जहां बच्चों में ओलिम्पिक जैसे खेल जीतने की सामर्थ्य है। 
                                                                                                                                                                                                पेशकश : राजविन्द्र कुमार राजू, तरनतारन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News